19 जून को होगा पटना मेयर का चुनाव

पटना : पटना मेयर के चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 19 जून को पटना मेयर के लिए चुनाव होगा.

अधिसूचना जारी होते ही प्रत्याशियों ने तैयारी शुरू कर दी है. मालूम हो कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आरक्षण रोस्टर के अनुसार अब पटना नगर निगम के मेयर समेत राज्य के छह निगमों के महापौर का पद महिलाओं के हवाले होगा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार बिहारशरीफ नगर निगम के मेयर का पद अनारक्षित वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुई है. आरा नगर निगम के मेयर का पद अनारक्षित वर्ग की महिला पद के लिए, गया नगर निगम के मेयर का पद अनुसूचित जाति अन्य, भागलपुर नगर निगम के मेयर का पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित रखी गयी है.

नहीं शुरू होगी कोई नयी योजना

चुनाव की घोषणा होते ही अचार संहिता लागू होने के कारण नगर निगम में अभी कोई नया काम नहीं किया जा सकता है. आचार संहिता के कारण निविदा के बाद भी नगर निगम किसी एजेंसी को वर्क ऑर्डर नहीं कर सकता. इसके अलावा निगम की ओर से नयी योजनाओं की स्वीकृति के लिए या उसका प्रारूप तैयार करने के लिए भी नयी सरकार का इंतजार करना होगा. चुनाव के बाद फिलहाल सशक्त स्थायी समिति व निगम बोर्ड दोनों भंग है.

यह भी पढ़ें-
पप्पू यादव बोले, बेनामी संपत्ति की जांच क्यों नहीं करवाते नीतीश कुमार
 अब लालू के खिलाफ सुशील मोदी ने खोला नया मोर्चा, पढ़ें
शत्रु का ट्वीट बम : कहा- मेरे वरिष्ठ सहयोगी फ्रस्ट्रेट हो गए हैं