मैट्रिक परीक्षा : मार्क्स बढ़ाने का झांसा देनेवाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार, दो सदस्य भी दबोचे गये

breaking

लाइव सिटीज डेस्क : इंटरमीडिएट के आर्ट्स टॉपर गणेश के फर्जीवाड़े की पोल खोलने के बाद लाइव सिटीज ने मैट्रिक के स्टूडेंट्स और उनके गार्जियन को आगाह किया था. 12वीं के खराब को रिजल्ट को देख बिहार भर में कई गिरोह एक्टिव हो गए हैं. ये गिरोह रिजल्ट में फेल स्टूडेंट्स को पास कराने के नाम पर आपको झांसा दे रहा है. इसके लिए वे बैंक अकाउंट नंबर दे रहे हैं, लेकिन आपलोग झांसे में न फंसे. ऐसे गिरोह का खुलासा हुआ है. पटना पुलिस ने ऐसे गिरोह के तीन लोगों को पकड़ा है. इसमें सरगना भी शामिल है. उनकी गिरफ्तारी शेखपुरा से हुई है.

दरअसल बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में काफी गिरावट आयी है. इंटर आर्ट्स व साइंस में 65 परसेंट बच्चे फेल कर गये. रिजल्ट को लेकर पूरे सूबे में लगातार हंगामे हो रहे हैं. स्टूडेंट्स की मांग पर आनन फानन में कॉपियों की स्क्रूटनी भी शुरू हो गयी है. वहीं लाइव सिटीज के खुलासे के बाद इंटर आर्ट्स के टॉपर गणेश का रिजल्ट कैंसिल कर दिया है. उसके साथ ही कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं. इसे देखते हुए कुछ लोग मैट्रिक के परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को झांसे में लेना शुरू कर दिया था.

लाइव सिटीज ने पिछले दिनों मैट्रिक के परीक्षार्थियों व अभिभावकों को किया था सतर्क.

लगातार झांसे की मिल रही शिकायतों को पटना पुलिस ने गंभीरता से लिया. इसमें मामले में एसएसपी मनु महाराज के निर्देश पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एसएसपी मनु महाराज की मानें तो गिरोह के सरगना चंदन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीनों की गिरफ्तारी शेखपुरा जिले के रहिंचा गांव से हुई है. बताया जाता है कि तीनों के तार शेखोपुर सराय और कतरीसराय से जुड़े हैं. गिरफ्तार लोगों के पास से कई उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर भी बरामद किये गये हैं.

एसएसपी के अनुसार फर्जीवाड़े के इस खेल में गिरोह की ओर से अंक बढ़वाने के अलावा सोशल मार्केटिंग साइट्स के नाम पर भी ठगी की जा रही थी. इतना ही नहीं मार्केटिंग कंपनी नापतौल, होम शॉपिंग के नाम पर झांसा दे रहा था. साथ ही महंगी गाड़ियों का भी प्रलोभन दिया जाता था. तीनों से पूछताछ जारी है. कई और भी चौंकानेवाले खुलासे आ सकते हैं.

इंटरमीडिएट रिजल्ट से तंग बिहार बोर्ड इन ठग गिरोह से भी काफी परेशान हो गया था. बोर्ड के अधिकारी कितने परेशान थे कि गिरफ्तारी की खबर पर काफी खुश हो गये. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर से पटना के एसएसपी मनु महाराज को इसके लिए बधाई दी. गौरतलब है कि पटना ही नहीं सूबे के अन्य जिलों के भी लड़के व उनके गार्जियन्स इन दिनों इस ठगी गिरोह से काफी तंग आ गये थे. कितने ही लोग इस गिरोह के झांसे में आ भी गये थे.

इसे भी पढ़ें : ध्यान दें ! मैट्रिक के परीक्षार्थी-अभिभावक, कोई लूट न ले आपको