UPSC : पटना के सन्नी और मधुबनी के नीरज को मिली सफलता, दीजिये बधाई…

पटना : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. हर साल इन नतीजों में हमें बिहारी चेहरों की तलाश रहती है. UPSC द्वारा आज जारी किये गए नतीजों में बिहार से कुल 31 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. इनमें मधुबनी के नीरज झा और पटना के सन्नी राज ने क्रमशः 109 और 132वां रैंक प्राप्त किया है.

बेहद ख़ास बात यह है कि ये दोनों पिछले साल ही इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज क्लियर कर चुके हैं और अभी नेशनल एकेडमी ऑफ़ कस्टम्स, एक्साइज एंड नारकोटिक्स, फरीदाबाद में ट्रेनिंग कर रहे हैं. लाइवसिटीज से ख़ास बातचीत में 109 रैंक लानेवाले नीरज झा ने बताया कि वो विदेश सेवा में जाना चाहते हैं. नीरज मूल रूप से मधुबनी के रहनेवाले हैं. उनकी फैमिली फिलहाल धनबाद में रहती है. नीरज के पिता दामोदर वैली कारपोरेशन में कार्यरत हैं. उनके एक भाई इंडियन कोस्टगार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं.

पटना के रहनेवाले सन्नी राज का यह चौथा अटेम्प्ट था. इससे पहले तीसरी बार में उन्होंने UPSC में सफलता प्राप्त की थी जिसके बाद उन्हें IRS रैंक प्राप्त हुआ था. लेकिन मन में तमन्ना और अच्छा करने की थी तो फिर से मेहनत की और 132वां रैंक प्राप्त किया. लाइवसिटीज से ख़ास बातचीत में सन्नी बताते हैं कि उन्हें इस बार IPS बनने में सफलता मिल गई है. सन्‍नी ने डीएवी खगौल से मैट्रिक पास करने के बाद एनआइटी जमशेदपुर से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. उनके पिता पटना में ही केनरा बैंक में कार्यरत हैं.

बता दें कि UPSC-2017 में देशभर में 1099 उम्मीदवारों ने इस बार बाजी मारी है. इनमें सामान्य वर्ग से 500, OBC के 347, SC कैटगरी के 163 और ST के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है. इनमें आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 45 और आईपीएस के लिए 150 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 603 और ग्रुप-बी के लिए 231 का चयन हुआ है.

इसे भी पढ़ें –
UPSC सिविल सर्विसेज के रिजल्ट घोषित, फिर से लड़कियों ने मारी बाजी
फेल छात्रों ने बोर्ड ऑफिस पर बोला हमला, पुलिस ने चटकाईं लाठियां
सीएम ने कहा – छात्र परेशान न हों, गड़बड़ियां दूर की जाएंगी