#BurningBus : मृतकों का होगा DNA टेस्ट, अबतक 5 की हुई पहचान

शुक्रवार की सुबह घटनास्थल पर पहुंचे लोग.

लाइव सिटीज डेस्क : नालंदा के हरनौत में यात्री बस में 8 लोगों के जिंदा जलने की घटना के 24 घंटे से उपर हो गए हैं. लेकिन अभीतक भी सभी की पहचान नहीं हो पाई है. घटना के गवाह बने स्थानीय लोग अब भी दहशत में है. पीड़ित परिवारों की स्थिति तो और भी भयावह है. मृतकों में से पांच लोगों की पहचान कर ली गयी है. इनमें जयराम यादव, भोला पासवान, मालती देवी, मोनी कुमारी और पिंटू कुमार बताये जा रहे हैं.

गुरुवार को हुई थी दर्दनाक घटना

गौरतलब है कि पटना से शेखपुरा जा रही बस में गुरुवार की शाम लगभग पौने छह बजे आग लग गयी थी. आग इतनी भयावह थी कि इसमें आठ लोग बस में जिंदा जल गये, वहीं दर्जन भर से अधिक लोग झुलस गये थे. इतना ही नहीं, जले हुए लोगों के सिर्फ कंकाल ही बचे थे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार किसी भी कंकाल या शव को पहचानना मुश्किल था.

बस के अंदर कई शव जलकर पूरी तरह राख हो गये हैं. यह पता भी नहीं चल पा रहा है कि यह शव महिलाओं के हैं, या पुरुषों के. सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में भेजा गया है. तीन मृतकों के शवों की पहचान नहीं हो पायी है. जिसके लिए प्रशासन ने उनके शवों की डीएनए जांच का फैसला लिया है. फिलहाल, प्रशासनिक फैसले के बाद फॉरेंसिक विभाग की टीम हरनौत पहुंच गयी है.

हादसे से उबार नहीं पा रहे लोग

स्थानीय लोगों के मुताबिक हादसा इतना दर्दनाक है कि इलाके के लोग अभी भी उससे उबर नहीं पाये हैं.  बताया जा रहा है कि इस कांड में मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है. उधर शुक्रवार की सुबह से ही नालंदा के हरनौत स्थित घटनास्थल पर लोग जुटने लगे थे. जली हुई बस का भयावह दृश्य देख कर हर कोई विस्मय की स्थिति में था.

शुक्रवार की सुबह घटनास्थल पर पहुंचे लोग
Bus
सुबह में जली हुई बस का फोटो लेते लोग…

उधर नालंदा डीएम डॉ त्याग राजन एसएम की मानें तो बाबा रथ बस सर्विस के मालिक पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. सुरक्षा मानक का ध्यान नहीं रखते हुए बस में फल पकाने वाले कार्बाइड के बोरों को लादा गया था. कार्बाइड वाले सभी बोरे इंजन के पास ही रख दिया गया था. यही घटना का मुख्य कारण बना. कार्बाइड भरा बोरा पटना के खुसरूपुर के पास बस में चढ़ाया गया था. प्रशासन की स्तर पर बारीकी से जांच की जा रही है. दोषियों को किसी भी हाल में नहीं बख्शा जायेगा.

इसे भी पढ़ें –

पटना DM का आदेश, बाबा ट्रैवल्स की बसों के परिचालन पर रोक

नीतीश ने दिए बस अगलगी जांच के आदेश, मृतकों को 4 लाख का मुआवजा, बस मालिक पर FIR दर्ज

देखें वीडियो : हरनौत बस अगलगी में 8 लोग जिन्दा जले, दर्जन भर झुलसे