गया-पटना बम ब्लास्ट में नाबालिग ने रखे थे बम, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने भी माना दोषी

फाइल फोटो

पटना : गया के महाबोधि मंदिर और पटना के गांधी मैदान में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में एक नाबालिग को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने दोषी माना है. नाबालिग ने ही दोनों जगहों पर एक-एक करके बमों को रखा था. एक-एक कर दोनों ही मामलों में इस नाबालिग को तीन—तीन साल की सजा सुनाई जा चुकी है.

दरअसल, 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में बीजेपी की हुंकार रैली थी. अभी के पीएम और उस वक्त के पीएम कैंडिडेट रहे नरेंद्र मोदी गांधी मैदान में हुई हुंकार रैली में शामिल हुए थे. रैली के दौरान ही गांधी मैदान के अंदर सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे. बम ब्लास्ट के इस वारदात में 6 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 89 लोग घायल हुए थे. पहले इस मामले में पटना के गांधी मैदान थाने में एफआईआर दर्ज की गयी थी. फिर मामले की जांच एनआईए ने की.

महाबोधि मंदिर कैंपस में भी हुए थे धमाके
राजधानी में हुए सीरियल ब्लास्ट से ठीक तीन पहले ही गया के महाबोधि मंदिर में सीरियल बम ब्लास्ट की वारदात हो चुकी थी. यहां पर 7 जुलाई 2013 की सुबह में बम धमाके हुए थे. धमाके से ठीक पहले ही मंदिर में सुबह के वक्त होने वाली प्रार्थना खत्म हुई थी. महाबोधि मंदिर के पूरे कैंपस में आतंकियों ने कुल 13 बम लगाए गए थे. इनमें से 10 बम विस्फोट हुआ था. जबकि 3 बमों को जिंदा ही बरामद किया गया था. जांच में ये बात सामने आई थी कि विदेशी बौद्ध टूरिस्ट्स को मारने की प्लानिंग थी. इस मामले में बोधगया थाने में एफआईआर दर्ज हुआ था. इस मामले की भी बाद में एनआईए ने जांच की थी.

चल रहा है ट्रायल, जल्द आ सकता है फैसला
एनआईए की जांच में ये बात साबित हो चुकी थी कि नाबालिग गया और पटना दोनों ही जगहों पर हुए सीरियल ब्लास्ट के मामले में शामिल था. आतंकियों की हर प्लानिंग में उसने साथ दिया था. पटना सीरियल बम विस्फोट के मामले में अब तक 11 और बोध गया महाबोधि मंदिर में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. कोर्ट में दोनों ही मामलों में ट्रायल जारी है. जल्द ही दोनों ही मामलों में कोर्ट का फैसला आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें – 

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)