पटना समेत बिहार के कई जिलों में तेज आंधी-बारिश, आम-लीची को भारी नुकसान

new

पटनाः राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में बुधवार की दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. तेज धूप और गर्मी की कहर के बीच धूल भरी आंधी चली. दिन में ही रात जैसा नजारा हो गया. पटना की सड़कों पर लोग इधर-उधर भागते दिखाई दिए. नजारा ऐसा था कि भरी दोपहर में वाहनों को लाइट जलाकर चलना पड़ा. वहीं पटना के कई इलाकों से पेड़ गिरने की भी खबर है.

तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम में अचानक बदलाव और हल्की बारिश से लोगों को राहत तो मिली है. वहीं कई जगहों से नुकसान की भी खबर है. जान-माल के नुकसान की खबर आ रही हैं. फिलहाल अंदाजा नहीं लगाया जा सका है कि कितना नुकसान हुआ है.

प्राप्त सूचना के अनुसार मोतिहारी-गोपलगंज-बेतिया जिलों में तेज आंधी आई. आंधी से बिजली के पोलो और कच्चे मकानों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है. कहीं कहीं वज्रपात की घटना भी सुनने को मिली. आंधी से फसलों को भी भारी क्षति पहुंची है.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पटना, मधुबनी, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा और सीतामढ़ी में 60 से 70 के रफ्तार से हवाएं चलीं. मौसम विभाग ने मंगलवार को पहले ही चेता दिया था कि बुधवार से बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव आएगा.

मौसम विभाग ने कहा था कि बुधवार की दोपहर बाद पटना में हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है, और उत्तरी बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश भी होगी. मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान बिलकुल सटीक रहा और बुधवार की दोपहर में उत्तर बिहार में मौसम ने अचानक परिवर्तन लिया और आंधी के साथ बारिश हुई.

उधर वैशाली जिले में तेज आंधी और पानी, लोगों को जहां भीषण गर्मी से राहत मिली है वहीं लीची, आम, केला के फसल को भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

वीडियो देखें-

तेज आंधी के बीच पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, सुहाना हुआ मौसम
आफत की आंधी : बिहार में 7 मरे, आपदा प्रबंधन करेगा क्षति का आंकलन