गजब का चोर : चुरा लिया भारी-भरकम बिजली का ट्रांसफार्मर

पुलिस ​गिरफ्त में ट्रांसफार्मर चुराने वाला चोर.

पटना (एहतेशाम) : गजब का चोर. आप भी सुनेंगे तो दंग रह जायेंगे. यही वजह है कि जो भी सुन रहा है, दांतों तले अंगुली दबा रहा है. खुद गिरफ्तार चोर ने इसका खुलासा किया है. पुलिस पकड़े गये चोर को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. पुलिस को आशंका है कि इसके पीछे कोई बड़ा गिरोह हो सकता है.

शायद आप को पहली बार यह सुन कर आश्चर्य होगा कि चालू हालत में भला बिजली ट्रांसफार्मर की भी चोरी हो सकती है. वह भी अपराह्न 4 बजे. लेकिन यह अजीबोगरीब चोरी हुई है. मामला खगौल के बड़ी खगौल चक्रदाहा गांव का है. वहां से चोरों ने स्थानीय तमाशबीन लोगों के बीच सब से पहले चालू बिजली लाइन काट दिया. इस के बाद अपने साथियों के साथ बिजली ट्रांसफार्मर को पटना पुलिस के क्रेन से खम्भे से नीचे उतारा और लेकर चलते बना. लोगों को बताया गया कि ट्रांसफार्मर को बदल कर दूसरा लाना है. बाद में पता चला कि ट्रांसफार्मर की चोरी हो गयी है. इसके पहले यहां से एक बार और ट्रांसफार्मर की चोरी हो चुका है.

पुलिस ​गिरफ्त में ट्रांसफार्मर चुराने वाला चोर.

इधर स्थानीय गाड़ीखाने के कनीय अभियंता (बिजली) तरुण कुमार ने खगौल थाने में ट्रांसफार्मर चोरी का मामला दर्ज कराया. पुलिस ने सीसीटीवी के फुटेज देख कर चोर की पहचान की. फिर चोर पकड़ा गया. थानाध्यक्ष संजय कुमार पांडेय की मानें तो पकड़े गए चोर की पहचान रफीगंज, औरंगाबाद निवासी राजीव रंजन उर्फ़ छोटू के रूप में किया गया है. वह पटना में राज कंस्ट्रक्शन में बिजली सुपरवाइजर का काम करता है. यह कंपनी ठेका लेकर पोलीकैब कंपनी का ट्रांसफार्मर जहां-जहां बिजली का ट्रांसफार्मर ख़राब होता है, उसे बदल कर नया लगाने का काम करता है. इसका एक गैंग है, जो ट्रांसफार्मर को बदलने के नाम पर उसे चुरा लेता है. लोग समझते हैं कि बदल कर नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है और अपनी साजिश में सफल हो जाता है. इस धंधे में गिरफ्तार राजीव के साथ ही कई और लोग भी शामिल हैं.

पूछताछ में गिरफ्तार राजीव ने बताया कि आशियाना, पटना का कबारीवाला सोनू ने उसे बिजली काटने के लिए कहा था. वहीं कुछ लोगों के साथ एक पिकअप वैन और पटना पुलिस का क्रेन लेकर आया था. वहीं थानेदार की मानें तो इस ट्रांसफार्मर चोरी में एक बड़े गैंग की संलिप्तता से इनकार नहीं​ किया जा सकता है.

पुलिस पकड़े गये चोर को बाद में रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी.