तैयार है इंटर की मार्कशीट, इस तारीख से ले सकते हैं

anand

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटर-2017 परीक्षा का मार्कशीट तैयार कर लिया है. बुधवार 28 जून से मार्कशीट्स को सभी जिलों में उपलब्ध करा दिया जाएगा. इस साल इंटर की परीक्षा दिए सभी स्टूडेंट्स गुरुवार 29 जून के बाद से अपने-अपने स्कूल-कॉलेजों से प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 के परीक्षार्थियों का मार्कशीट तैयार है तथा उसे 28 जून को सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट के सभी संस्थान जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यालय से 29 जून से मार्कशीट प्राप्त कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. इसके बाद सभी स्टूडेंट्स 29 जून के बाद से अपने संस्थान से प्राप्त कर सकेंगे.

anand

आनंद किशोर ने बताया कि समिति द्वारा वार्षिक परीक्षा के मार्कशीट में पहली बार QR code तथा M Certificate की सुविधा दी गई है. जिससे परीक्षार्थियों के मार्कशीट का verification अविलम्ब सम्भव हो सकेगा. M Certificate के माध्यम से परीक्षार्थी के मार्कशीट का सत्यापन sms के माध्यम से ही हो जाएगा. इस सुविधा से परीक्षार्थियों के मार्कशीट में भी किसी प्रकार का बदलाव नहीं हो सकेगा.

बता दें कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 का रिजल्ट समिति द्वारा 30 मई 2017 को प्रकाशित किया गया था. इसके बाद एक बार फिर बोर्ड के आर्ट्स केटेगरी के टॉपर विवादों में घिर गए थे. बोर्ड ने आर्ट्स टॉपर के उम्र संबंधित गड़बड़ी मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.

इस साल आर्ट्स और साइंस के रिजल्ट में काफी गिरावट आयी है. आर्ट्स में 37.13 परसेंट, तो साइंस में 30.11 परसेंट रिजल्ट आया है. वहीं कॉमर्स में 73.76 परसेंट रिजल्ट आया है. आर्ट्स में समस्तीपुर के गणेश कुमार, जिसे बाद में गिरफ्तार किया गया था, तो साइंस में जमुई की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है.

यह भी पढ़ें –
बोले आनंद किशोर, प्राइमरी व मिडिल स्कूल के शिक्षकों ने नहीं की है इंटर कॉपी की जांच