सचिवालय में पत्रकारों पर हुए हमले के विरोध में सड़क पर उतरे पत्रकार

पटना : पत्रकारों पर लगातार हो रहे हमले के विरोध में रविवार को बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के बैनर तले प्रतिरोध मार्च निकाला गया. मार्च दक्षिणी मंदिरी स्थित यूनियन कार्यालय से दोपहर डेढ़ बजे निकला. मार्च में प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया के सौ से अधिक पत्रकार शामिल थे.

पत्रकारों ने डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव के इस्तीफे की मांग की. इनके बॉडीगार्ड ने ही कैबिनेट की मीटिंग के बाद सवाल पूछने पहुंचे पत्रकारों पर हमला किया था. डिप्‍टी सीएम के इस्तीफे के साथ ही हमला करने वाले बॉडीगार्ड पर कार्रवाई की भी मांग की गई.

प्रतिरोध मार्च की अगुआई यूनियन के महासचिव प्रेम कुमार ने किया. म्‍यूजियम, तारामंडल होते हुए पत्रकारों का प्रतिरोध मार्च राजभवन के लिए निकला. पत्रकार राज्यपाल से मिलकर ज्ञापन सौपना चाहते थे. लेकिन पुलिस ने इनकम टैक्‍स गोलंबर से आगे बढ़ने नहीं दिया.

इस बीच पत्रकारों की पुलिस के साथ नोंक-झोक भी हुई. बाद में महासचिव ने अपनी मांगों से जुड़े ज्ञापन को मौके पर मौजूद मजिस्ट्रेट को सौंपा. पत्रकारों की प्रमुख मांगों में शामिल था –
  1. सरकार पत्रकार सुरक्षा कानून जल्द बनाए.
  2. पत्रकारों पर हमला व मारपीट करने वालों पर तुरंत कार्रवाई हो.
  3. बिहार में पत्रकारों की स्थिति काफी दयनीय है, इसको देखते हुए उन्हें आवास के साथ अन्य सुविधाएं मुहैया करायी जाए.
  4. बिहार में गिने-चुने पत्रकारों को ही मान्यता प्राप्त है. हमारी मांग है कि प्रखंड स्तर तक के पत्रकारों को सरकार मान्यता प्रदान करे.
  5. पटना में प्रेस क्लब बनकर तैयार है. मगर अब तक इसे पत्रकारों को सौंपा नहीं गया है. प्रेस क्लब को अविंलब बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन को सौंपा जाए.

मार्च में मृत्युंजय मानी, संजय कुमार, नीरज कमल,कमलेश कुमार, आशीष कुमार मिश्रा, भोलानाथ, ब्रजेश गिरी, कौशलेंद्र कुमार मिश्रा, विनय झा, दीपक दक्ष, अपूर्व वर्मा, प्रशांत कुमार, अमित जायसवाल,आशीष शुक्ला, उमेश कुमार, विद्यानंद रघुरामपुरी, राकेश कुमार, चंदन, क्रांति कुमार, कौशलेंद्र कुमार, रविश कुमार मणि, राजकिशोर सिंह, अमरजीत शर्मा, जीतेंद्र कुमार,मुकेश कुमार, प्रभात रंजन, प्रहलाद कुमार, सुजीत चौधरी, कुमार रजत,मनीष मिश्रा, दिनेश कुमार, शशि उत्तम, अनिल कुमार,आकाश अरुण, हिरेश कुमार, विनायक विजेता, सुजीत कुमार, अभिषेक कुमार, मरगुब आलम, संजय पाठक, सुधीर कुमार सिंह, आनंद तिवारी, रजनीश कुमार, रुपेश कुमार, अविनाश कुमार, व्रजमोहन पांडे, नीलमणि, राहुल, अमरेंद्र , अशोक कुमार, सचिन आदि शामिल थे.