बाजारों में ईद की रौनक, देर रात तक हो रही खरीदारी, लालू परिवार ने दी बधाईयां

पटना : राजधानी पटना समेत पूरे देश मे आज ईद का चांद देखा गया. चांद देखने के साथ ही लोगों में खुशी का माहौल है. लोग ईद की आखिरी खरीददारी में जुटे हैं. अब पटना में कल ईद मनाई जाएगी. गौरतलब है कि शनिवार को सउदी अरब में ईद का चांद देखा गया था. इससे यह साफ हो गया था कि अब भारत में सोमवार को ईद की नमाज अदा की जाएगी. भारत में रविवार को लोगों ने 29वां रोजा रखा है. उसके बाद सोमवार 26 जून को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा.

पटना के बाजारों में बढ़ी रौनकरविवार शाम चांद दिखने के बाद बाजार में भी भीड़ अचानक से बढ़ गई. चांद की खबर मिलते ही लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर बधाई दी. बच्चे खासे उत्साहित नजर आए. लोग ईद की खरीदारी में मशगूल हो गए. पटना सिटी के आलमगंज, सुलतान गंज, खाजेकला आदि में भी ईद को लेकर बाजारों में खासी भीड़ देखी गई.

चांद रात को रौशन करने के लिए गलियों से लेकर सड़कों व मुहल्लों तक रंग-बिरंगे बल्बों से की गयी आकर्षक सजावट की रौशनी में पूरा इलाका जगमगा उठा है. बाजारों में मीठी सेवइयां, लच्छा, बाकरखानी व इत्र की दुकानों में खरीदारी के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. कोई टोपी खरीद रहा था तो कोई फ्रूट्स. महिलाओं और युवतियों की भीड़ पारचुनी दुकानों पर टूट पड़ी. कोई बाला तो कोई गले का हार, कान के झुमके खरीदने में चुहलबाजी करती नजर आई. लोगों ने देर रात तक ईद की खरीदारी की.

रोजेदारों को अल्लाह का इनाम है ईद-उल-फितर

इमारत-ए-शरिया के नाजिम मौलाना अनिसुर्रहमान कासमी ने ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि सेवई में लिपटी मोहब्बत की मिठास का त्योहार ईद-उल-फितर भूख-प्यास सहन करके एक महीने तक सिर्फ खुदा को याद करने वाले रोजेदारों को अल्लाह का इनाम है. मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार कहा जाने वाला यह पर्व न सिर्फ हमारे समाज को जोड़ने का मजबूत सूत्र है, बल्कि यह इस्लाम के प्रेम और सौहार्द्र भरे संदेश को भी पुरअसर ढंग से फैलाता है.

नीतीश समेत लालू परिवार ने दी ईद की बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने ईद की पूर्व संध्या पर देश एवं राज्यवासियों विशेष कर मुस्लिम भाई-बहनों को ईद की शुभकामनाएं और बधाई दी तथा कहा कि एक माह के कठिन त्याग, तपस्या, इबादत के बाद खुदा-ए-ताला ने ईद का दिन हम सब को इनाम के रुप मे अता किया है.

उनके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, स्वास्थमंत्री तेजप्रताप यादव, राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने भी राज्यवासियों को ईद की हार्दिक बधाई एवम शुभकामनाएं दी हैं.

सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम

ईद के चांद का दिदार होते ही स्थानीय प्रशासन और पुलिस सतर्क हो गयी है. ईद को लेकर चौक-चौराहों पर सादी वर्दी में तथा महिला पुलिस भी तैनात रहेगें. इससे पूर्व सभी इलाकों में शांति समिति की बैठक भी आयोजित की गई.

देखें अन्य तस्वीरें –

साहेब अली/नियाज़ आलम/जुलकर नैन/अजीत की रिपोर्ट