चांद दिखा, सोमवार को अदा की जायेगी ईद की नमाज़

moon

पटना : 29 दिनों के रोजे के ऐतबार के बाद रविवार को गहराती शाम के बीच आसमान में आखिरकार ईद का चांद नजर आ गया. ईद का चाँद नजर आने के बाद अब सोमवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी. बिहार, झारखंड एवं उड़ीसा के मुसलमानों की सबसे बड़ी इदारा इमारत-ए-शरिया, खानकाह-ए-मुजिबिया फुलवारी शरीफ समेत सूबे के प्रमुख मुस्लिम धार्मिक इदारों ने रविवार को ईद का चांद देखे जाने का एलान कर दिया. अब सोमवार को बिहार समेत पूरे भारत में ईद का मुबारक त्यौहार मनाया जायेगा.

गौरतलब है कि शनिवार को सउदी अरब में ईद का चांद देखा गया था. इससे यह साफ हो गया था कि अब भारत में सोमवार को ईद की नमाज अदा की जाएगी. भारत में रविवार को लोगों ने 29वां रोजा रखा है. उसके बाद सोमवार 26 जून को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा.

moon
प्रतीकात्मक फोटो

पटना में चांद दिखने के साथ ही सायरन बजाकर व पटाखे फोड़कर इसकी सूचना दी गई. सायरन की आवाज सुनते ही मुस्लिम भाईयों में खुशी की लहर दौड़ गई. बाजार में भी भीड़ अचानक से बढ़ गई. चांद की खबर मिलते ही लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर बधाई दी. बच्चे खासे उत्साहित नजर आए. लोग ईद की खरीदारी में मशगूल हो गए हैं.

ईद के चांद देखे जाने के बाद लोगों ने आपस में गले लगकर और मोबाईल, टेलीफोन और सोशल मीडिया के जरिये अपने सगे-संबंधियों को ईद की मुबारकबाद देने में जुट गये. इससे पहले मुसलमान भाई घंटो पहले से ही छतों पर आसमान की ओर चाँद के नजर आने का बेसब्री से इन्तजार करते देखे गये.

वैसे तो सभी में ईद आने की खुशी साफ तौर पर देखी जा रही है. लेकिन दिल में एक मलाल भी है कि माहे रमजान अब खत्म होने वाला है. ये मुकद्दस महीना अब फिर अगले साल ही नसीब होगा. बरकत से भरा इस महीने की हर मुसलमान भाई को इंतजार होता है. अब जब कि ईद आने वाली है. मतलब है कि अब माहे रमजान को विदा करने का वक्त आ गया गया है. लोग अपने परिवार के लिए दुआएं कर रहे हैं.

अजीत की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें –
कल गांधी मैदान में अदा की जाएगी ईद की नमाज़, सभी गेटों पर होंगे मेटल डिटेक्टर, चप्पे-चप्पे पर नज़र
सउदी अरब में दिखा चांद, अब सोमवार को भारत में मनाई जाएगी ईद