UPDATE : पटना एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन शुरू, मोदी-रामकृपाल दिल्ली गए

पटना : पटना एयरपोर्ट ने इंडिगो की फ्लाइट 6E508 की दुर्घटना होने के बाद बहुत तेज काम किया. पहले लग रहा था कि रनवे पर इंडिगो की खड़ी फ्लाइट को शनिवार की सुबह तक हटा पाना संभव नहीं होगा. पर, जुगाड़ प्रबंधन से रात को रनवे से इंडिगो की फ्लाइट को हटा दिया गया है. इसके बाद पटना से विमान उड़ने शुरू हो गए हैं. भारत सरकार के राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, जहानाबाद के सांसद अरुण कुमार और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी एयर इंडिया की उड़ान से दिल्ली को रवाना हो गए हैं. इन सबों को आज रात GST लागू किये जाने के अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में भाग लेना है.

रनवे क्लियर होने के बाद यह भी स्पष्ट हो गया है कि शनिवार की सुबह से स्पाइसजेट की ओपनिंग पटना से नियत समय पर हो जायेगी. देश के कई शहरों के लिए स्पाइसजेट अपनी सेवाएँ शुरू कर रहा है. एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि रनवे पर दुर्घटना के बाद खराब पड़ी इंडिगो की फ्लाइट को हटाने में सबों ने मदद की. एयरपोर्ट पर दुर्घटना के वक़्त एयर इंडिया और इंडिगो के दूसरे फ्लाइट भी खड़े थे.

दुर्घटनाग्रस्त इंडिगो की फ्लाइट को सभी पायलट ने साथ मिलकर देखा. माना कि जहाज टेकऑफ कर जाती तो दुर्घटना बहुत बड़ी होती. पायलट ने बहुत ही सूझबूझ से इमरजेंसी ब्रेक लगा लिए. प्रथमदृष्टया यह पाया गया है कि दुर्घटनाग्रस्त फ्लाइट की एक इंजन बुरी तरीके से खराब हो गयी है. इसे ठीक करने में वक़्त भी लगेगा. इतने समय तक पटना एयरपोर्ट के रनवे को डिस्टर्ब कर नहीं रखा जा सकता. सो, सबों ने आपसी सहमति और इंडिगो प्रबंधन की इजाजत से दूसरे इंजन को चालू कर फ्लाइट को रनवे से बाहर कर दिया.

इसके बाद पटना एयरपोर्ट से फ्लाइट की उड़ान शुरू हो गयी. सबसे पहले एयर इंडिया ने उड़ान भरी. इसके बाद इंडिगो की फ्लाइट गयी. यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए रात को और भी फ्लाइट्स पटना आ रहे हैं, जो टेकऑफ करेगी.

यह भी पढ़ें –
देखें Live तस्वीरें : कूदते-फांदते विमान से बाहर निकले लोग, अभी कोई फ्लाइट नहीं भरेगी उड़ान
पटना में पहली बार 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट, निर्माण तेजी में, कीमत 9 लाख से स्‍टार्ट
बिहार में 137 BDO के तबादले, कौन-कहां गया, देखें पूरी लिस्ट