पटना में साइबर अटैक : व्यवसायी का कंप्यूटर हैक कर डाटा ब्लाक किया, बदले में मांगे 3 करोड़

hack

पटना : शुक्रवार को दुनिया भर में हुए साइबर अटैक की जद में बिहार भी आ गया है. शनिवार को राजधानी पटना में एक व्यवसायी के कंप्यूटर को हैक कर लिया गया. हैकर ने कंप्यूटर के सभी डाटा को ब्लाक कर दिया है. उनसे कंप्यूटर में मौजूद डाटा को रिलीज़ करने के लिए लगभग 3 करोड़ रूपये की मांग की गई है.

मिल रही जानकारी के अनुसार घटना बाकरगंज इलाके के दुकानदार अमित कुमार वर्मा की दूकान के 3 कंप्यूटरों को हैक कर लिया गया. शनिवार को जब उन्होंने अपना सिस्टमऑन किया तो इस बात का पता चला. वर्मा के अनुसार शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे वह दुकान आए और कंप्यूटर खोला तो उन्हें बिटकाइन नाम से एक ई-मेल प्राप्त हुआ. उनके तीनों कंप्यूटर के सारे डाटा ब्लॉक कर दिए गए थे. बाकरगंज इलाके में उनकी एसएसएजे इंटरप्राइजेज के नाम से दुकान है जो साईंटेक कंपनी की तिजोरी का कारोबार करती है.

hack

उन्होंने बताया कि उनकी कंप्यूटर स्क्रीन पर मैसेज दिख रहा था, जिसमें बिटकाइन के नाम पर 300 डॉलर (करीब तीन करोड़ रूपये) जमा करने की मांग की जा रही थी. उन्होंने डाटा रिकवर करने की कोशिश की, लेकिन कोई प्रयास काम नहीं आया. हारकर उन्होंने पुलिस को सूचित किया और प्राथमिकी दर्ज कराई. इस बारे में एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि आइटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विधि-सम्मत कार्रवाई की जा रही है.

cyber-attack-patna

बता दें कि दुनिया के 100 देशों में एक साथ साइबर अटैक से सनसनी फैल गई. ब्रिटेन, तर्की, रूस, जापान समेत लगभग दुनिया के 100 देशों में अरबों कंप्यूटर को एक साथ हैक कर लिया गया. सभी देशों के कम्प्यूटर सिस्टमों को रैनसमवेयर नामक मैलवेयर से हैक किया गया है. ये मैलवेयर कम्प्यूटर डाटा को एनक्रिप्ट करके लॉक कर देता है और यूजर को संदेश दिखाता है कि 300 डॉलर देने पर ही वो दोबारा अपना सिस्टिम यूज कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें :
100 देशों में सायबर अटैक, अरबों कम्प्यूटर ठप
दोषी कौनः गंगा बेचारी कहे किससे ये बात रोते-रोते..
अब ATM फ्रॉड के शिकार हुए तो बैंक लौटाएगा आपका पैसा !