पटना DM का आदेश, बाबा ट्रैवल्स की बसों के परिचालन पर रोक

patna-dm-sanjay

पटना : पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने राजधानी से बाबा ट्रैवल्स की बसों के परिचालन पर रोक लगा दी है. बाबा ट्रैवल्स की ही बस में गुरुवार को अगलगी की घटना हुई थी जिसमें 8 लोगों की दर्दनाक मौत जिंदा जलने से हो गयी थी. गुरुवार की घटना को लेकर आज शुक्रवार को पटना जिलाधिकारी ने निजी बसों के परिचालन को लेकर बैठक की थी.

जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राजधानी से खुलने वाले बाबा ट्रैवल्स की सभी बसों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. प्रशासन ने उक्त कंपनी की 10 बसों की पहचान की है जिनके परिचालन पर रोक लगायी गयी है. उन्होंने बताया कि निजी बसों को सुरक्षा मानकों का हर हाल में पालन करना होगा. ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

bus5

बता दें कि गुरुवार को पटना से शेखपुरा जाने के क्रम में नालंदा के हरनौत के पास बाबा ट्रैवल्स की बस में आग लग गयी थी. आग ने तुरंत ही इतना भयानक रूप धारण कर लिया कि बस में सवार यात्रियों को संभलने का मौका भी नहीं मिला. 8 बस यात्रियों की मौके पर ही जलने से मौत हो गयी. अभी भी दर्जन भर से ज्यादा गंभीर रूप से झुलसे यात्रियों का इलाज स्थानीय अस्पताल में कराया जा रहा है.

patna-dm-sanjay

बस में आग लगने का कारण बोनट पर रखा कार्बाइड बताया जा रहा है. साथ ही बस के छत पर गैस सिलिंडर लादे होने की भी बात कही जा रही थी. सार्वजानिक परिचालन में इन प्रतिबंधित वस्तुओं को लेकर यात्रा करने की वजह से हुई इस दुर्घटना के बाद निजी बसों में सुरक्षा मानकों का पालन कराने को लेकर प्रशासन पर सवाल उठने लगे थे. इसी वजह से आज पटना जिलाधिकारी ने निजी बसों के परिचालन को लेकर बैठक का आयोजन किया था.

घटना की जांच का आदेश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दे दिया है. प्रशासन ने लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं. स्थानीय लोगों ने बताया है कि मृतकों की संख्या 8 नहीं बल्कि 15 से 20 तक हो सकती है. सभी घायलों का इलाज चल रहा है. प्रशासन ने शवों की पहचान के लिए उनके डीएनए टेस्ट का फैसला लिया है.

इसे भी पढ़ें –
द बर्निंग बस : जिंदा जले 8 यात्रियों में से 3 की पहचान
नीतीश ने दिए बस अगलगी जांच के आदेश, मृतकों को 4 लाख का मुआवजा, बस मालिक पर FIR दर्ज
देखें वीडियो : हरनौत बस अगलगी में 8 लोग जिन्दा जले, दर्जन भर झुलसे