15 साल की मासूम से 45 साल का अधेड़ कर रहा था शादी, SSP ने की कार्रवाई

पटना : बाल विवाह के खिलाफ पटना पुलिस ने एक ऑपरेशन की शुरूआत ही कर दी है. लगातार दूसरे दिन पटना पुलिस ने बाल विवाह के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बाल विवाह​ के लिए लाई गई नाबालिग लड़की की लाइफ को बर्बाद होने से तो बचाया ही, साथ ही शादी करने के लिए मंडप में बैठे 45 साल के दुल्हा समेत दो दलालों को अरेस्ट किया है.

बाल विवाह का ये पूरा मामला है पटना के दनियावां थाना क्षेत्र का. जहां के सूर्य मंदिर में बाल विवाह के तहत शादी का पूरा कार्यक्रम जारी था. लेकिन किसी ने इसकी खबर एसएसपी मनु महाराज तक मोबाइल के जरिए पहुंचा दी. फिर क्या था, एसएसपी ने दनियावां के थानेदार नदीम अख्तर को बिना किसी देरी के कार्रवाई करने का आदेश दिया.

पुलिस को देख उड़ गए होश

सूर्य मंदिर में शादी का कार्यक्रम चल रहा था. किसी को भी इस बात की भनक नहीं थी कि वहां पुलिस टीम आने वाली है. दूल्हा मंडप पर बैठा था, नाबालिग लड़की को भी शादी के लिए पूरी तरह से तैयार कर लिया गया था. लेकिन उसी दौरान दनियावां थानेदार अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए. अचानक पुलिस को देख सभी के होश उड़ गए. हालांकि पुलिस को देख शादी कराने पहुंचे पंडित जी मौके से फरार हो गए.

PATNA3
गिरफ्त में आरोपी दूल्हा

गरीबी का उठाया फायदा

जिस लड़की का बाल विवाह किया जा रहा था, उसकी उम्र महज 15 साल ही है. लड़की का परिवार नालंदा जिला के नगनौसा थाना के तहत नगमा गांव का रहने वाला है. पुलिस की मानें तो पिता देव महतो गरीबी से जूझ रहे हैं. इसी का फायदा तीन दलालों ने मिलकर उठाया. दलालों ने ही रुपयों का लालच दिया. जिसके बाद लड़की का परिवार दलालों के झांसे में आ गया.

PATNA1
नाबालिग लड़की का पिता

हवालात पहुंचा यूपी के इटावा से आया दुल्हा

नाबालिग के साथ शादी करने में मंडप में बैठे दुल्हा कृष्णा सिंह को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है. शादी करने के लिए ये उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के जफराबाद गांव से दनियावां आया था. 45 साल की उम्र में ये नाबालिग से शादी कर रहा था. इसके लिए अच्छी खासी रकम इसने दलालों को दी थी. शादी के मंडप से दुल्हा अब सीधे हवालात जा पहुंचा है.

इनकी भी हुई अरेस्टिंग

अपनी कार्रवाई के तहत पुलिस टीम ने महिला ममता देवी और रामानंद राम को अरेस्ट किया है. दरअसल, ये दोनों ही दलाल है. रहने वाले तो दोनों ही फुलवारी शरीफ के हैं. लेकिन महिला दलाल ममता देवी का ससुराल इटावा में है. बाल विवाह के लिए इसने ही कृष्णा सिंह का लाइन अप किया था. इस काम में लड़की के गांव का रहने वाला तीसरा दलाल मिरचाई गोप ने साथ दिया था. जो अभी फरार चल रहा है. पुलिस टीम को मिरचाई गोप के साथ ही शादी कराने वाले पंडित की भी तलाश है. दोनों की तलाश में छापेमारी चल रही है.

PATNA4
दलाल

बोले एसएसपी

घटना के बारे में पटना एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि बाल विवाह कराने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. इस तरह के मामले सामने आते ही संबंधित थानों के थानेदार को कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. पटना पुलिस का ये स्पेशल ऑपरेशन लगातार जारी रहेगा.

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)