20 जगहों पर चेकिंग प्‍वाइंट, पहले दिन ही लापरवाह 2 को सस्पेंड किया मनु महाराज ने

PATNA-SSP

पटना : एक बार फिर से आप गाडि़यों की चेकिंग के लिए तैयार रहें. अब आपकी की गाड़ी को किसी भी प्‍वाइंट पर चेक किया जा सकता है. टू व्‍हीलर हो या फोर व्‍़हीलर, सबकी डिक्‍की खुलवाई जाएगी. काफी बारीकी से आपकी गाड़ी को चेक किया जाएगा. आपके गाडी के डॉक्‍़यूमेंट्स को भी खंगाला जाएगा. आपने हेलमेंट पहन रखा है या नहीं, ये भी चेक किया जाएगा.

दरअसल, पटना के अंदर गाडि़यों की चेकिंग के लिए गुरुवार को एसएसपी मनु महाराज की ओर से खास निर्देश जारी किया गया है. चेकिंग का जिम्‍मा थानों की पुलिस टीम को दिया गया है. इनके अलावा कुछ जगहों पर स्‍पेशल टीम भी गाड़ियों को चेक करेगी.

PATNA-SSP

पहले दिन ही गिर गई गाज

शहर में गाडि़यों की चेकिंग का जायजा लेने गुरुवार की देर शाम को एसएसपी मनु महाराज खुद निकल पड़े. कोतवाली थाने में तैनात एएसआई विक्रमादित्‍य झा को चेकिंग प्‍वाइंट पर लगाया गया था. लेकिन गाडि़यों को चेक करने की जगह वह एक जवान के साथ गप्‍पें लड़ा रहा था. इन दोनों ने पुलिस की वर्दी तो पहन रखी थी, लेकिन नेम प्‍लेट गायब था. डयूटी के दौरान बरती जा रही लापरवाही को एसएसपी ने अपनी आंखों से देखा. मौके पर ही दोनों को फटकार लगाया और फिर दोनों को सस्‍पेंड कर दिया.

बनाए गए 20 प्‍वाइंट

सिटी के अंदर 20 प्‍वाइंट को सेलेक्‍ट किया गया है. जहां से गुजरने वाली हर छोटी-बड़ी गाडि़यों को पुलिस टीम चेक करेगी. हालांकि एसएसपी ने उन जगहों के नाम का खुलासा नहीं किया है, जहां पर चेकिंग प्‍वाइंट बनाए गए हैं.

7 घंटे कंटीन्‍यू होगी चेकिंग

अब से पहले तक पटना के अंदर गाडियों की चेकिंग सुबह और शाम के टाईम ही होती थी. लेकिन इस बार चेकिंग के टाईमिंग में बदलाव किया गया है. अब जो 20 प्‍वाइंट पर चेकिंग होगी, वो कंटीन्‍यू 7 घंटे तक चलेगी. हर दिन सुबह के 9 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक गाडि़यों को चेक किया जाएगा.

ये है मेन मकसद

गाडि़यों की चेकिंग कराने के पीछे पटना पुलिस का एक बड़ा मकसद है. शहर के अंदर अपराधियों पर लगाम लगाने के साथ ही अवैध रूप से बढ़ते शराब की सप्‍लाई पर भी रोक लगाना है. पटना पुलिस हर हाल में शराब माफियाओं पर अपना शिकंजा कसना चाहती है.

यह भी पढ़ें –
CBI छापे के बाद दफ्तर नहीं गए हैं तेजस्वी यादव
डिप्टी सीएम तेजस्वी के सुरक्षाकर्मी-पत्रकार भिड़ंत की होगी उच्चस्तरीय जांच
पटना डीएसओ का संजय कुमार ने लिया चार्ज