अक्टूबर से बदली-बदली दिखेगी पटना राजधानी

Rajdhani-Express
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय रेल अपने प्रीमियम ट्रेनों, राजधानी और शताब्दी का मेकओवर करने जा रहा है. भारतीय रेल की इस ‘स्वर्ण’ नामक परियोजना के अंतर्गत पहले चरण में जिन ट्रेनों का चयन किया गया है, उनमें मुंबई, हावड़ा, पटना, रांची और भुवनेश्वर की राजधानी ट्रेनें शामिल हैं. इस योजना के अंतर्गत इन प्रीमियर ट्रेनों में सर्विसेज सुधारने का फैसला लिया गया है और इसी के अनुरूप तीन महीने के लिए स्वर्ण परियोजना शुरू की गई है.

इस बारे में रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इन सेवाओं में ट्रॉलियों द्वारा पैसेंजर्स को केटरिंग सुविधा साथ ही यात्रियों को फिल्मों और संगीत के लिए स्क्रीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अतिरिक्त कॉफी-वेंडिंग मशीन और कर्मचारियों के लिए नए ड्रेस भी शामिल हैं. रेल अधिकारी द्वारा यह भी बताया गया है कि इन प्रमुख ट्रेनों की समयसीमा बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे और इन ट्रेनों में आरपीएफ जवानों की पर्याप्त तैनाती के साथ सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का भी विचार है.

Rajdhani-Express-e1456195804109

रेलवे सबसे पहले राजधानी और शताब्दी ट्रेनों पर सेवाओं को सुधारने के लिए प्रयासरत्त है. यह परियोजना अक्टूबर से शुरू होगी तथा पहले चरण में कई करोड़ रुपये का निवेश करेगी. जिन 15 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का चयन सर्विस अपग्रेडेशन के लिए हुआ है, उनमें मुंबई, हावड़ा, पटना, रांची और भुवनेश्वर राजधानी ट्रेनें शामिल हैं. इसी तरह हावड़ा-पुरी, नई दिल्ली-चंडीगढ़, नई दिल्ली-कानपुर, हावड़ा-रांची, आनंद विहार-काठगोदाम आदि कुल 15 शताब्दी ट्रेनों का भी कायाकल्प होना है.

अक्टूबर महीने से शुरू होनेवाले त्योहारी मौसम में ज्यादा-से-ज्यादा यात्रियों को लुभाने के लिए रेलवे ने स्वर्ण परियोजना के तहत यह तीन महीने का कार्यक्रम शुरू किया है. दरअसल, इन ट्रेनों में कैटरिंग, लेटलतीफी, शौचालय की गंदगी समेत कई तरह की शिकायतें मिलती रही हैं.

यह भी पढ़ें –
मौत की सेल्फी : रेल लाइन पर फोटो खींचने में थे व्यस्त, ट्रेन रौंदते गुजर गई
अब हवाई सफर का सपना होगा पूरा, ट्रेन से भी सस्ता हुआ किराया