सहरसा-पटना राज्यरानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, सहमे यात्री, परिचालन ठप

लाइव सिटीज डेस्क (मनीष कुमार) : लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं से रेलवे प्रशासन पर सवालिया निशान लग गया है. रेलवे एक दुर्घटना से उबरने की कोशिश करती है कि अगले ही पल कहीं दूसरी रेल दुर्घटनाएं हो चुकी होती हैं. ताजा मामला राज्यरानी एक्सप्रेस डिरेल होने की है. सहरसा से पटना जाने वाली राज्यरानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस की दो बोगियां पटरी से उतर गईं. जिससे अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया. घटना सुबह साढ़े छह बजे की है. 

ट्रेन को सेंटिंग से प्लेटफार्म पर लाने के दौरान अचानक से ट्रेन की बोगियां बेपटरी हो गईं. इससे ट्रेन का संतुलन बिगड़ा और  भीषण हादसा होते-होते बचा.

जानकारी के मुताबिक, राज्यरानी सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस जब सेंटिंग से प्लेटफ़ॉर्म की ओर चली तभी उसमे कुछ यात्री भी सवार हो गए थे. अचानक से बेपटरी हुए इस ट्रेन में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है. रेलवे विभाग द्वारा लगभग साढ़े दस बजे तक ट्रेन चलाये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.  

इधर रेलवे प्रशासन को गाड़ी  दुर्घटना की जानकारी मिलते ही सकते में आ गए.  मौके पर स्टेशन मास्टर समेत रेलवे की तकनिकी टीम पहुँच चुकी है. ट्रेन को पुनः पटरी पर लाने की कोशिश तेज कर दी गई है. रेलवे  ने कहा कि कुछ देर में इसे पटरी पर ले आया जाएगा और सुचारू रूप से इसको संचालित कर दिया जाएगा.  राज्यरानी की एक बोगी पटरी से उतरने मामले में समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन ने जांच का आदेश दिया है. मंडल के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि जांच कर दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं मंडल रेल प्रबंधक समस्तीपुर घटनास्थल के लिए हुए रवाना.

वहीं इस हादसे से लोगों के बीच भय का माहौल पैदा हो गया है. बार- बार हो रही रेल दुर्घटनाओं से यात्री सहमे हुए हैं.  कुछ लोग तो ट्रेन में चढ़ने से भी घबरा रहे हैं. लगातार तीन घंटे से लगातार यात्री ट्रेन खुलने के इंतजार में हैं. राज्यरानी के लगभग छह घंटे बाद पटना जाने के लिए ट्रेन सेवा है जिसकारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बता दे कि हाल ही में मेरठ लखनऊ राज्यरानी एक्सप्रेस की भी 8 बोगियां बेपटरी हो गईं थी. इसमें 60 से अधिक लोग घायल हो गए थे. जिसमे से कुछ लोगों की हालात गंभीर हो गई थी.

यह भी पढ़ें-  राज्यरानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त : 65 घायल, हेल्पलाइन जारी, 50 हजार मुआवजा
पाटलीपुत्र एक्सप्रेस में लगी आग, सहमे यात्री