इंटर कापियों की स्क्रूटनी शुरू, 30 जून को आयेगा रिजल्ट

bihar news, bed exam, bed entrance test, bed course, बिहार, पटना , B.Ed, कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट, बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जैमर , सीसीटीवी कैमरे

पटना (राज विमल) : इंटरमीडिएट आर्ट्स के फर्जी टॉपर व खराब रिजल्ट के बीच बिहार बोर्ड ने स्क्रूटनी शुरू कर दी है. इसके लिए सूबे में 73 केंद्र बनाये गये हैं. ये केंद्र पटना समेत कई जिलों में हैं. केवल पटना में स्क्रूटनी के 7 केंद्र बनाये गये हैं. बोर्ड सूत्रों की मानें तो स्क्रूटनी के परिणाम 30 जून तक आ जायेंगे.


बिहार बोर्ड के अनुसार शुक्रवार से इंटरमीडिएट की कॉपी की स्क्रूटनी शुरू हो गयी है. बिहार बोर्ड के साथ ही शिक्षा विभाग ने भी इसके लिए कमर कस ली है. दोनों की हर पहलु पर बारीक नजर है. छात्रों के आक्रोश को देखते हुए विभाग फूंक फूंक कर कदम उठा रहा है. टॉपर घोटाले से जूझ रहा बोर्ड इस पर नजर रखे हुए है कि कोई गड़बड़ी नहीं हो.

गौरतलब है कि इस वर्ष 30 मई को घोषित परीक्षा परिणामों में दो तिहाई छात्र फेल हो गए थे, जिसके बाद अगले दिन से सारे फेल विद्यार्थी बिहार बोर्ड के इंटर काउंसिल आॅफिस के बाहर लगातार हंगामा कर रहे थे. इसके बाद बिहार बोर्ड ने 3 जून से स्क्रूटनी के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया और ये आवेदन 12 जून तक लिये जायेंगे.

शिक्षा विभाग की मानें तो जिन केंद्रों पर कापियों की जांच की गयी थी, उन्हीं केंद्रों पर स्क्रूटनी के लिए जांच केंद्र बनाये गये हैं. स्क्रूटनी के लिए बनाये गये हर केंद्र की निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. साथ ही हर केंद्र पर एक दंडाधिकारी की तैनाती की गयी है. केंद्र पर किसी प्रकार की धांधली न हो, इसके लिए कॉपियों में बारकोड का तरीका ही अपनाया गया है. स्क्रूटनी में यह बार कोड पहली बार अपनाया गया है. जांच केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से कई जवानों की तैनाती भी की गयी है.

सूत्रों के अनुसार 30 जून तक स्क्रूटनी के परिणाम आने की उम्मीद है.