आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट : 10 जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका

5th-July-Rain-02
फाइल फोटो

पटना : राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार को खराब मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग ने उत्तर-मध्य बिहार के 10 जिलों के लिए बुधवार शाम 6 बजे तक का अलर्ट जारी है. आपदा विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है वो हैं – नालंदा, बेगूसराय, बक्सर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, सहरसा, मधेपुरा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर. विभाग के अनुसार इन जिलों में बुधवार शाम 6 बजे तक भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात की भी संभावना जताई गयी है.



राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने मॉनसून को लेकर सभी जिलों के आला अधिकारियों को भी सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है. विभाग ने उनसे भारी बारिश के मद्देनजर राहत कार्यों की तैयारी की समीक्षा करने को भी कहा है.

5th-July-Rain-02
फाइल फोटो

उधर मौसम विभाग के अनुसार यह प्री मानसून बारिश है जो लगातार तीन दिनों तक जारी रहेगी. इस प्री मानसून बारिश का असर चंपारण, मधुबनी और पूर्णिया समेत, सुपौल और सीतामढ़ी के इलाकों में भी देखा जा रहा है. विभाग के मुताबिक आगामी 10 जून तक मानसून पूरी तरह बिहार में प्रवेश कर जायेगा और इसके बाद राज्य में मानसून की बारिश शुरू हो जायेगी.

बुधवार को बारिश से मौसम हुआ सुहाना

बिहार की राजधानी पटना में भीषण गरमी झेल रहे लोगों को काफी राहत मिली है. बुधवार सुबह से  हो रही झमाझम बारिश ने मौसम को सुहाना कर दिया है. राजधानी पटना समेत आस-पास के इलाकों में भी बारिश हो रही है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है. विभाग के मुताबिक आज आंधी, वज्रपात के साथ भारी बारिश और ओले गिरने की आशंका है. बारिश की वजह से मौसम का सुहाना हो गया है. हालांकि पटना शहर के कई इलाकों में जल जमाव की समस्या भी उत्पन्न हो गयी है.

इसे भी पढ़ें –
पटना में बारिश के बीच आठ नगर निकायों के लिए मतदान जारी, बूथों पर लंबी कतारें
बिहार में प्री-मॉनसून ने दी दस्तक, अगले तीन दिनों तक होती रहेगी बारिश !
BSEB की तालाबंदी करने पहुंचे पप्पू यादव, पुलिस छावनी में तब्दील इंटर काउंसिल