आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट – 5 जिलों में आंधी-बारिश के साथ वज्रपात

पटना : बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को खराब मौसम से संबंधित अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट मुजफ्फरपुर, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर और उनके आसपास के जिलों के लिए जारी किया गया है. विभाग ने अपने अलर्ट में शाम 6 बजे तक इन जिलों में आंधी- बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी जताई है.

बता दें कि बिहार और झारखंड में आंधी-पानी और वज्रपात से पिछले दिनों 33 लोगों की मौत हो गई थी. बिहार में जहां 29 की मौत हुई, वहीं झारखंड में तीन बच्चों समेत चार की मौत हो गई. बिहार में रविवार को आई आंधी व बारिश से सैक़़डों घर ध्वस्त हो गए. जगह-जगह पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया. इस दौरान बिजली आपूर्ति ठप हो गई. आंधी-पानी से मूंग, आम और लीची की फसल को भारी क्षति पहुंची.

उधर दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून के केरल एवं पूर्वोत्तर में पहुंचने के बाद देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. मानसून अपने तय समय से दो दिन पहले ही यहां पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात मोरा मंगलवार (30 मई) को बांग्लादेश पहुंच गया है और मानसून के जल्दी आने में यह मददगार रहा.

बुधवार को बिहार के जमई जिले में बिजली गिरने से तीन नाबालिग लड़कों की मौत हो गई और अन्य घायल हो गया. पटना में 0.7 मिमी बारिश दर्ज की गई और यहां का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा. गया राज्य का सबसे गर्म जगह रहा और यहां का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसे भी पढ़ें –
कोर्ट के आदेश पर चेतन भगत मांगेंगे माफ़ी, डुमरांव युवराज बोले-बिहार के सम्मान से समझौता नहीं
रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट 3 जून से यहां करें अप्लाई, जान लें पूरा नियम
19 वर्षों से नरसंहार की टीस झेलते लक्ष्मणपुर बाथे के गौरव ने UPSC में किया कमाल