क्‍या बात है! गिरिराज सिंह ने तोड़ दिए पुराने रिकार्ड, मोदी भी हो गये हैं खुश

नई दिल्‍ली : बिहार के नवादा के भाजपा सांसद गिरिराज सिंह के लिए आज 29 अक्‍तूबर मुस्‍कुराने का दिन है. खूब बधाई मिल रही है. गिरिराज सिंह केन्‍द्र सरकार में लघु, सूक्ष्‍म व मध्‍यम उद्योग मामलों के राज्‍य मंत्री हैं. स्‍वतंत्र प्रभार का दर्जा है. खादी इनके मंत्रालय के जिम्‍मे है. आज संडे को प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रेडियो पर ‘मन की बात’ में खादी की चर्चा कर गिरिराज सिंह के मंत्रालय को शाबाशी दे दी है.

प्रधान मंत्री के ‘मन की बात’ के बाद स्‍वयं गिरिराज सिंह ने उपलब्धियों की चर्चा की है. आंकड़ों को माध्‍यम बना ट्वीट किया है. ट्वीट से साफ जाहिर हो रहा है कि गिरिराज सिंह के लीडरशिप में खादी की बिक्री देश में नये रिकार्ड को बना रही है. पुराने रिकार्ड टूट रहे हैं. बिहार के लिए अधिक अच्‍छी बात यह है कि खादी को और आगे ले जाने को बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी प्रीता वर्मा को केन्‍द्र ने खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) का चीफ एग्‍जीग्‍यूटिव आफिसर (सीईओ) नियुक्‍त किया है.

देश में खादी की बिक्री में 2016 की तुलना में 2017 में वृद्धि प्रतिशत

गिरिराज सिंह ने केवीआईसी के आंकड़े को प्रस्‍तुत करते हुए खादी की रिकार्ड बिक्री की स्‍टोरी बताई है. सिंह बताते हैं कि अप्रैल 2016 से सितंबर 2016 के बीच खादी की कुल बिक्री 429.93 करोड़ रुपये की हुई थी, जो कि अप्रैल 2017 से सितंबर 2017 में बढ़कर 813.86 करोड़ रुपये हो गई. इस तरह 89 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. खादी कूपन के सेल में भी पर्याप्‍त ग्रोथ है. अप्रैल 2016 से सितंबर 2016 के बीच जहां 86 लाख रुपये के खादी कूपन बिके थे, वहीं अप्रैल 2017 से सितंबर 2017 के बीच यह सेल बढ़कर 5 करोड़ 85 लाख रुपये की हो गई है. मतलब 680 प्रतिशत की ग्रोथ रेट दर्ज की गई है.