सूबे में डेंगू का प्रकोप : पटना हाईकोर्ट सख्त, राज्य सरकार से जवाब तलब

PHC-patna, बिहार, पटना, क्राइम, नीतीश कुमार, हत्या मामला , चुनाव, Bihar, Patna, Nitish Kumar, Patna High court

पटना : सूबे में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है. लेकिन प्रशासन अभी भी इस मामले में गंभीर नहीं हुआ है.  इस पर आज पटना हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू के बढ़ते कहर पर पटना हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए राज्य सरकार से जवाब तलब किया है.

समाचार पत्र में प्रकाशित खबर पर मुख्य न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन की खंडपीठ ने संज्ञान लेते हुए शहरी विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है.

बता दें कि सरकारी अस्पतालों में अभी भी डेंगू से लड़ने के उपाय नहीं किये गये हैं. डेंगू मरीज के लिए अस्पताल में कोई कोई सुदृढ़ व्यवस्था नहीं है. डेंगू के मरीज आते हैं तो उन्हें दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है. इस कारण अब तक कई जानें भी जा चुकी है.

कोर्ट को बताया गया कि राज्य में हज़ारों लोग डेंगू से पीड़ित हैं और उनके जान को खतरा है. लेकिन राज्य सरकार मामलें को गंभीरता से नहीं ले रहीं है.

अस्पतालों में डेंगू के रोकथाम के लिए संसाधनों की काफी कमी है. इसमें ब्लड यूनिट की काफी जरूरत होती है, जिसकी राज्य के अस्पतालों में अपर्याप्त मात्रा हैं. 8 नवंबर को इस मामले पर फिर सुनवाई होगी.