Bihar Weather Update : मौसम बना रहेगा शुष्क, रात के तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान

लाइव सिटीज, पटना: पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार राज्य का मौसम मुख्यतः शुष्क (Bihar Weather Update) रहा. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस खगड़िया जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पश्चिम चंपारण के बाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण के मोतिहारी एवं सिवान जिले के जीरादेई में दर्ज हुई. राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी देखने को मिला.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि शुक्रवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल उपग्रहीय तस्वीर एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से पता चलता है कि अगले 48 घंटों के दौरान राज्य का मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. राज्य के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण पश्चिम भागों में पश्चिमी हवा का प्रभाव रहेगा जबकि पूर्वी भाग पूर्वी हवा के प्रभाव में रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों ने बताया कि शनिवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे एवं रात के तापमान में हल्की गिरावट जारी रहेगी. सुबह के समय एक या दो स्थानों पर मध्यम से घने दर्जे का कोहरा छाने की भी संभावना है. उपरोक्त साधारण बदलाव के साथ मौसम कुल मिलाकर सामान्य रहने की संभावना है.

प्रदेश भर में सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक पछुआ एवं उत्तर प्रवाह का प्रवाह बना हुआ है. जो अगले दो दिनों तक बनी रहने की संभावना है जिनके प्रभाव से रात के तापमान में अगले 2 दिनों तक 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट का पूर्वानुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक बिहार में मौसम अगले दो से 3 दिनों तक शुष्क रहेगा और सुबह के समय मध्यम से घने स्तर का कोहरा प्रदेश के कुछ स्थानों पर छाए रहने की संभावना है. आसमान आमतौर पर मुख्यतः साफ रहेगा. इसकी वजह से एक बार फिर ठंड जोर पकड़ सकती है.