यूपी में शुरुआती रुझानों में बीजेपी की बल्ले-बल्ले, गोरखपुर से सीएम योगी आगे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शुरुआती रुझानों में बढ़त बनाए हुए है. वहीं हाई प्रोफाइल कही जाने वाली सीट गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगे चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी भी 100 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. दोनों राजनीतिक पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

चुनाव आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बीजेपी आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी और बीजेपी लगातार दावा करती रही हैं कि राज्य में उनकी सरकार बनेगी. बीजेपी का कहना रहा है कि वह 300 से अधिक सीटें जीतने जा रही है. वहीं, सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने 400 सीटें जीतने का दावा किया है.

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना जारी है. उत्तर प्रदेश को बीजेपी और मोदी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह राज्य सबसे अधिक 80 सांसद लोकसभा भेजता है और विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है.

पांच राज्यों में लगभग 1,200 हॉल में मतगणना के लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है और कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई है. कोविड-9 रोधी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में 750 से अधिक मतगणना हॉल बनाए गए है, जहां अधिकतम 403 विधानसभा सीट हैं. इसके बाद पंजाब में 200 से अधिक मतगणना हॉल हैं. प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं.