CM नीतीश ने मान ली तेजस्वी की बात, ले लिया बड़ा फैसला, एक जून को होगी सर्वदलीय बैठक

लाइव सिटीज पटना: बिहार सरकार ने जातीय जनगणना कराने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में जातीय जनगणना को लेकर सभी पार्टियों से राय ली जाएगी. इससे पहले बताया जा रहा था कि बैठक 27 मई को होगी. हालांकि अब बिहार सरकार की ओर से आधिकारिक ऐलान हो गया है. बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात हुई थी. जिसमें सीएम ने तेजस्वी को भरोसा दिलाया था कि जल्द जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने की बात कही थी.

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जातिगत जनगणना को लेकर अनेक दलों से बात हुई है. हमने बैठक बुलाने का फैसला किया है. इस बैठक में सभी पार्टियों से इस मुद्दे पर बात की जाएगी. इसके बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा. बैठक में सबकी राय के बाद कैबिनेट में प्रस्ताव लाएंगे. सीएम नीतीश ने कहा कि हमने सभी दलों की बैठक बुलाई है, ताकि जातिगत जनगणना पर और बात हो सके. बैठक में चर्चा होगी कि इसे कैसे करना है. सहमति बनने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा.

सीएम नीतीश ने कहा कि जातीय जनगणना को कैबिनेट के माध्यम से पास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि विधानसभा में भी जातिगत जनगणना पर दो बार प्रस्ताव पास हो गया है. जातीय जनगणना ओपर बीजेपी नेता व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा है कि हम जल्द इस पर फैसला करेंगे. उन्होंने कहा कि हमलोग विमर्श कर रहे हैं. जब भी हमलोग बैठेंगे उसमें सभी बिंदुओं पर चर्चा होगी. नीतीश की बैठक में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब बैठक होगी तो पता चल जाएगा.

बता दें कि बिहार में जातिगत जनगणना की मांग काफी समय से चल रही है. बीते दिनों इस मुद्दे पर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात भी हुई है. जिसमें सीएम ने जल्द सर्वदलीय बैठक बुलाने का भरोसा दिलाया था. पिछले दिनों नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव के साथ जातिगत जनगणना पर पीएम मोदी से मुलाकात भी की थी. हालांकि केंद्र की मोदी सरकार जातिगत जनगणना के पक्ष में नहीं है, लेकिन बिहार में बीजेपी के समर्थन से चल रही नीतीश सरकार जातिगत जनगणना कराने की जिद पर अड़ी है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि वे इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे. वहीं विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी इस मुद्दे पर खुलकर नीतीश कुमार का समर्थन कर रहे हैं.