रणवीर सेना के पूर्व कमांडर धनजी सिंह की 2 बॉडीगार्ड के साथ हत्या

सासाराम (राजेश कुमार की रिपोर्ट) : 90 के दशक में रोहतास जिले के पचपोखरी गाँव में हुए दलित समुदाय के चार लोगों की सामूहिक हत्याकांड से उभरा धनजी सिंह मंगलवार की रात अपने दो अंगरक्षकों के साथ मारा गया. गोलियों से छलनी उसका शव सासाराम मुफसिल थाना क्षेत्र के दुर्गापुर-साहपुर गाँव के बधार में मिला.

मिली जानकारी के अनुसार धनजी के साथ मारे गए अंगरक्षकों में एक भोजपुर जिले के सहेजनी गाँव का निवासी उसका नजदीकी रिश्तेदार है. जबकि दूसरे की पहचान अभी नहीं हो सकी है. सासाराम के डीएसपी आलोक रंजन ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि मुफस्सिल थाने की पुलिस मौके पर पहुँच कर शवों को अपने कब्जे में ले ली है. उन्हें पोस्टमार्टम के लिए सासाराम लाया जाएगा.

माना जा रहा है कि धनजी की सुरा-सुंदरी की कमजोरी का फायदा उठा उसके प्रतिस्पर्द्धी गिरोह ने ही जाल बिछा कर इस घटना को अंजाम दिया है और शवों को लाकर फेंक दिया है. पुलिस की मानें तो पोस्टमार्टम के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.

कौन है धनजी सिंह

57 वर्षीय धनजी की पहचान तब के चर्चित रणवीर सेना के एरिया कमांडर के रूप में थी. वह नोखा (बघैला) थाना क्षेत्र के कारन गाँव का निवासी था. पर उसका हालिया ठिकाना सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र हो गया था.

चार दशक पूर्व शाहाबाद और मगध क्षेत्र में उभरे चरमपंथी संगठन आईपीएफ़ की गतिविधियों से त्रस्त इन क्षेत्रों के किसानों का हमदर्द बनकर रणवीर सेना तेजी से उभरी थी. इसी संगठन की सदस्यता लेकर सामान्य खेतिहर परिवार का युवक धनजी सिंह ने अपने गाँव के पास स्थित पचपोखरी गाँव के चार दलितों की गोली मारकर हत्या कर दी थी. उसी के बाद उसे तब के सेना प्रमुख बरमेश्वर मुखिया का सानिध्य मिल गया. तभी से रोहतास जिले में सेना का उसे कमान सौप दिया गया.

वसूली के धंधे में जुट गया था धनजी सिंह

हालांकि बाद में सेना प्रमुख ने इसकी गतिविधियों के देख उसे किनारा कर दिया था. तभी से धनजी वसूली के धंधे में जुट गया. हत्या, अपहरण जैसे संगीन कई मामलों में वांछित पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था. वर्षों तक जेल में रहे धनजी एक वर्ष पहले जेल से छूट कर बाहर निकला था. तभी से अवैध पत्थर उद्योग और बालू की माफियागिरी में लिप्त हो गया था.

हाल के महीने में मडनपुर काव नदी से बालू निकासी में जबरन वसूली को ले प्रतिस्पर्द्धी गैंग से घंटो हुई गोली–बारी की घटना में पुलिस को उसकी तलाश थी.

धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)