लालू फैमिली पर IT अटैक : राबड़ी, रागिनी और चंदा तक पहुंची जांच, 12 प्लॉट जब्त

लाइव सिटीज डेस्क: राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती पर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति के मामले में मीसा भारती के साथ ही पूरे परिवार को लपेटते हुए करोड़ों की संपत्ति अटैच कर दी है. आयकर विभाग की ये कार्रवाई मीसा भारती के बार-बार पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बावजूद न पहुंचने पर हुई है.

​अब लालू यादव की बेटी मीसा भारती के साथ ही उनके दामाद शैलेश कुमार और मंत्री बेटे तेजस्वी यादव भी इस कार्रवाई के लपेटे में आ गए हैं. मंगलवार को आयकर विभाग ने जांच के बाद कार्रवाई का दायरा और बड़ा कर दिया है. अब जांच के दायरे में राबड़ी देवी भी आ चुकी हैं. आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके 12 प्लाटों को अटैच किया है.

ये सभी प्लाट मीसा भारती, उनके पति शैलेश कुमार, बहन रागिनी और चंदा, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ ही बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के नाम पर हैं. इन प्लॉटों की कीमत बाजार मूल्य के हिसाब से करीब 175 करोड़ बताई जा रही है जबकि इन्हें सिर्फ 9.32 करोड़ रुपये में खरीदा गया था.

मीसा भारती मौजूदा समय में राज्यसभा सांसद हैं. उन पर बेनामी संपत्ति के तहत मामला चल रहा है. आयकर विभाग ने मीसा भारती को जुलाई के पहले सप्ताह में आयकर विभाग के अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए भी कहा है. मीसा भारती को बेनामी संपत्ति के आरोपों में सफाई पेश करनी है. आयकर विभाग द्वारा दी गई जानकारी में मीसा की 50 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की बात कही गई है.

बता दें कि बेनामी एक्ट के तहत बेनामी लेन-देन पर 90 दिनों के भीतर जवाब देना पड़ता है, जिसके बाद टैक्स और जुर्माने की राशि अदा करनी पड़ती है. उनकी संपत्तियों पर मई में छापे पड़े थे, जिन्हें सीज कर दिया गया है. गौरतलब है कि मीसा पर करीब 1000 करोड़ की बेनामी संपत्ति के मामले में जांच चल रही है. इस मामले में उनका सीए पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

ये संपत्तियां हुई हैं जब्त :

जब्त की गई संपत्तियों में दिल्ली का फॉर्म हाउस और न्यू फ्रेंडस कॉलोनी का बंगला शामिल हैं.

1. फार्म नं. 26, पालम फार्म्स, बिजवासन, दिल्ली
विक्रेता: मिशेल पैकर्स एंड पेंटर्स प्राइवेट लिमिटेड
मालिक: मीसा भारती और शैलेश कुमार
पैसे चुकाए : 1.4 करोड़
बाजार मूल्य: 40 करोड़

2. 1088, न्यू फ्रेंडस कॉलोनी
विक्रेता: एबी एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड
मालिक: तेजस्वी यादव, चंदा और रागिनी यादव
पैसे चुकाए: 5 करोड़
बाजार मूल्य: 40 करोड़

3. कुल नौ प्लॉट जालापुर, थानाक्षेत्र दानापुर, पटना
विक्रेता: डिलाइट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड
मालिक : राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव
पैसे चुकाए: 1.9 करोड़ रुपये
बाजार मूल्य : 65 करोड़

तीन प्लॉट जालापुर, थानाक्षेत्र दानापुर, पटना
विक्रेता: एके इंफोसिस्टम्स
मालिक : राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव
पैसे चुकाए : 1.6 करोड़
बाजार मूल्य : 20 करोड़

यह भी पढ़ें :-
Income Tax ने लालू परिवार पर कसा शिकंजा, मीसा की संपत्ति जब्त
मीसा के बाद अब शैलेश और तेजस्वी भी IT के रडार पर