नंदीग्राम में मिली हार के बाद फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहीं ममता बनर्जी, भवानीपुर से उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पश्चिम बंगाल से अभी-अभी ममता बनर्जी को लेकर बड़ी खबर. विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से मिली हार के बाद वे फूंक-फूंक कर अपना कदम बढ़ा रही हैं. अब वे अपनी परंपरागत सीट भवानीपुर से चुनाव लड़ेंगी. हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन आज शुक्रवार को भवानीपुर के टीएमसी विधायक शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने विधायकी छोड़ दी है.

दरअसल, टीएमसी की मुखिया व पश्चिम बंगाल की मुखिया ममता बनर्जी 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के पहले भवानीपुर से ही लड़ती आ रही थीं. लेकिन इस बार वे नंदीग्राम से खड़ी हुई थीं. तीसरी बार भी टीएमसी ने पश्श्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन किया और 200 से अधिक सीटें लाईं. लेकिन ममता बनर्जी खुद अपनी सीट हार गईं. हालांकि, उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया तथा उन्होंने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लीं.

लेकिन पश्चिम बंगाल में विधान परिषद की सीटों का प्रावधान नहीं है. ऐसे में उन्हें छह माह के अंदर विधानसभा का चुनाव जीतना जरूरी है. इसी बीच, आज भवानीपुर के वर्तमान विधायक शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्तीफे को स्पीकर बिमान बनर्जी ने स्वीकार कर लिया है. इससे संकेत मिलने लगा है कि ममता बनर्जी अपनी परंपरागत सीट भवानीपुर से चुनाव लड़ेंगीं. इससे वे विधानसभा की राह तय कर सकती हैं.

इस बाबत शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा, यह पार्टी का फैसला है और मैं उसके साथ हूं. बंगाल सरकार में कृषि मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा, ‘मैं आज भवानीपुर विधानसभा सीट से विधायक के तौर पर अपना पद छोड़ दिया हूं. मैं अपने फैसले से पूरी तरह खुश हूं.’