वह सब कुछ, जो आप जानना चाहते हैं लालू प्रसाद से जुड़े IT रेड के बारे में

LALU-RAID

पटना : मंगलवार की रात को 8:30 बजे 12 घंटे हो चुके हैं. ये घंटे हैं, जब से लालू प्रसाद से जुड़े IT रेड की ख़बरें मीडिया में फ़्लैश होनी शुरु हुयी. पर इतने घंटों के बाद भी इनकम टैक्स के रेड के बारे में बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है. हालांकि यह भी सच है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रेड पूर्ण होने के पहले कुछ भी जानकारी साझा नहीं करती है. \

लेकिन यह मामला इतना हाई प्रोफाइल है कि सवाल तो पूछे जायेंगे ही. लालू प्रसाद के बाद नीतीश कुमार ने भी प्रश्न पूछे हैं. वैसे नीतीश ने यह भी स्पष्ट किया है कि पूरी कार्रवाई भारत सरकार के दायरे में है, इसलिए राज्य सरकार का इससे कोई वास्ता नहीं है.



बहरहाल, आप जानिये कि खबर लिखे जाने तक रेड से जुडी जानकारियों का पूरा दृश्य क्या है –

LALU-RAID

1  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने न लालू प्रसाद से जुड़े ठिकानों पर रेड से संबंधित कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं जारी की है. मीडिया में चल रही ख़बरों का खंडन भी नहीं किया है.

2  कुल 22 ठिकानों पर रेड की खबर सुबह से चल रही है. लेकिन ये 22 ठिकाने कौन, कोई नहीं जानता. मीडिया भी ऐसे किसी ठिकाने तक सीधे नहीं पहुंच पाया, जहां चल रही रेड दिखे. 4-5 ठिकानों की सूचनाएं भी गैर आधिकारिक तौर पर ही शेयर की जा रही है.

3  यह स्पष्ट है कि लालू प्रसाद-राबड़ी देवी के पटना स्थित बंगले पर इनकम टैक्स की कोई रेड रात तक नहीं हुई है. इसका अर्थ यह है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कार्रवाई की जद में अबतक सीधे तौर पर लालू प्रसाद को टच नहीं किया है.

4  बिहार की मीडिया का पूरा फोकस आज दिनभर लालू प्रसाद का बंगला रहा. लेकिन यहां न तो इनकम टैक्स के अधिकारी पहुंचे और न ही लालू प्रसाद मुखातिब हुए. लालू प्रसाद ने अपनी बातें ट्वीटर के माध्यम से रखी.

5  लालू प्रसाद के सबसे पहले ट्वीट ने देश भर में हंगामा खड़ा कर दिया. लालू ने लिखा था, बीजेपी को नया अलायन्स पार्टनर मुबारक हो. आम समझ बनी कि संकेत जदयू की ओर है. लेकिन ठीक 41 मिनट के बाद लालू पलटे. नया ट्वीट किया – गठबंधन अटूट है. अभी तो हमें दूसरों को साथ जोड़ना है.

6  डिप्टी चीफ मिनिस्टर तेजस्वी यादव व हेल्थ मिनिस्टर तेजप्रताप यादव दिनभर लालू प्रसाद के साथ ही रहे. ट्वीटर से भाजपा पर निशाना साधते रहे. कैबिनेट की बैठक में गए, तब भी मीडिया को सुर्खियां बनाने लायक कोई खबर नहीं दी.

7  दिल्ली की मीडिया भी अपने तमाम स्रोतों से मीसा भारती, प्रेमचंद्र गुप्ता व लालू प्रसाद से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के ज्ञात ठिकानों पर पहुंचती रही, पर कहीं रेड की फुटेज नहीं मिली. अर्थ यह कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जब बोलेगा, तभी मालूम होगा कि दरअसल रेड कहां-कहां हुई थी.

8  इनकम टैक्स रेड की ख़बरों  के टशन के बीच ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी  ने लालू प्रसाद का न्योता कबूल किया. ममता बोलीं – लालू जी, 27 अगस्त  की आपकी रैली में  शामिल होने आ रही हूं.

9  बिहार कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सधा सा जवाब दिया. कहा – पहले मालूम तो हो कि रेड कहां-कहां है और इसका मकसद क्या था. अभी तो पूरी जानकारी ही नहीं है.

10  रेड की आधिकारिक खबर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी होने के पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने डिप्टी चीफ मिनिस्टर तेजस्वी यादव और हेल्थ मिनिस्टर तेजप्रताप यादव से इस्तीफे की मांग शुरु कर दी है.

11  लालू प्रसाद दिल्ली, हरियाणा, यूपी से सभी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. टैक्स मामलों के विशेषज्ञ से सलाह ली जा रही है. पटना-दिल्ली के एक्सपर्ट संपर्क में हैं. और आखिर में यह जान लें कि हालात कुछ ऐसे अभी बने नहीं दिखे हैं, जिससे कहा जाए कि बिहार की सरकार कहीं से भी अभी डिस्टर्ब होने जा रही है.

यह भी पढ़ें :
IT की रेड पर सीएम नीतीश ने पूछा – इसका मकसद क्या है?
कौन है BJP का नया Alliance Partners, लालू के Tweet से भूचाल
मोदी बोले- नहीं चाहते थे नीतीश कि उनकी कलम से हो लालू पर कार्रवाई
लालू प्रसाद के खिलाफ IT का एक्शन, 22 ठिकानों पर रेड