अशोक चौधरी बोले – बिहार के मजदूरों, नेताओं के साथ केंद्र कर रही सौतेला व्यवहार

Ashok-Chaudhary.jpg
फाइल फोटो

पटना : बिहार के मनरेगा मजदूरों की मजदूरी में एक रुपये की बढ़ोतरी करने के मामले में राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. इस मामले को लेकर शिक्षामंत्री व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी के साथ ही ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोला है. दोनों नेताओं ने इसे केंद्र का बिहार के बिहार के सतह सौतेला व्यवहार बताया है.

मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बढ़ोतरी पर अशोक चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. मनरेगा की मजदूरी में मात्र एक रुपये की बढ़ोतरी की गई है.  उन्होंने साथ ही अपनी सुरक्षा में कमी किये जाने को लेकर भी केंद्र परहमला करते हुए कहा कि वो विपक्षी नेताओं को टार्गेट कर रही है. उन्होंने कहा कि नेताओंको सुरक्षा देने में पारदर्शिता बरतने की जरूरत है.

Ashok-Chaudhary.jpg

उधर मनरेगा मजदूरी के मामले पर बिहार के संसदीय कार्य तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि केंद्र सरकार बिहार के मजदूरों के साथ भेदभाव कर रही है.

गौरतलब है कि अब बिहार के मनरेगा मजदूरों को 168 रुपये मजदूरी मिलेगी. बताया जा रहा है कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार की मजदूरी में 100 रुपये का अंतर है. इसी वर्ष मार्च में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार मनरेगा के तहत असम, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में दैनिक मजदूरी में एक रुपये, ओड़िसा में दो रुपये और पश्चिम बंगाल में चार रुपये बढ़ाई गयी थी. अन्य राज्यों की तुलना में केरल और हरियाणा में सबसे ज्यादा 18 रुपये की बढ़ोतरी की गयी थी.

यह भी पढ़ें –
अशोक चौधरी-पप्पू यादव को मिली स्पेशल सिक्यूरिटी वापस ले ली सरकार ने
तेज प्रताप को राहत, पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद करने पर कोर्ट का स्टे