नीतीश से मिले अशोक चौधरी, सुलह की कोशिशें तेज

Patna: Bihar Minister Ashok Choudhary addresses a press conference in Patna on Dec 10, 2015. (Photo: IANS)
फाइल फोटो

पटना : महागठबंधन में जारी तनातनी के बीच कांग्रेस द्वारा राजद और जदयू के सुलह की कोशिश तेज हो गई है. आज शुक्रवार को बिहार कांग्रेस अध्यक्ष-सह-शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाक़ात की है. इससे पहले आज कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने भी बारी-बारी से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से बात की है. उन्‍होंने दोनों नेताओं से कम से कम संसद के आगामी सत्र में साथ रहने की अपील की है.

मिल रही जानकारी के अनुसार अशोक चौधरी और नीतीश कुमार के बीच हुई इस मुलाक़ात के दौरान काफी देर तक बिहार के वर्तमान राजनीतिक हालात और महागठबंधन को लेकर चर्चा हुई है. दोनों के बीच कई घंटों तक बातचीत हुई है. शुक्रवार शाम में चौधरी लालू प्रसाद से भी मिलेंगे. बताया जा रहा है कि बिहार कांग्रेस अध्यक्ष ने सोनिया गाँधी के निर्देश पर ही यह पहल की है. इन सबके बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अगले सप्‍ताह कांग्रेस नेतृत्‍व से दिल्ली में मुलाकात कर सकते हैं.

उधर खबर यह भी है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद शुक्रवार शाम को ही पटना लौट रहे हैं. उन्हें शनिवार को सीबीआई कोर्ट में पेशी में छूट मिल गई है. लालू को यह छूट मामले में एक गवाह के उपस्थित न होने की वजह से मिली है. लालू इन दिनों रांची में चारा घोटाले के एक मामले में कोर्ट में लगातार पेश हो रहे हैं. माना जा रहा है कि लालू प्रसाद के पटना लौटने के बाद डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के इस्तीफे पर कोई बड़ा फैसला आ सकता है.

मालूम हो कि जदयू ने भ्रष्‍टाचार के मामलों में सीबीआई केस दर्ज होने के बाद तेजस्‍वी यादव को खुद को पाक साफ साबित करने के लिए 4 दिनों का अल्‍टीमेटम दिया था. बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार भी चाहते हैं कि तेजस्वी यादव खुद पर लगे भ्रष्टाचार को आरोपों पर जवाब दें.

इससे पहले बेटे के इस्तीफ़े की मांग पर पहली बार चुप्पी तोड़ते हुए लालू प्रसाद ने नाम लिए बगैर नीतीश कुमार पर निशाना साधा और कहा कि तेजस्वी यादव के इस्तीफ़े की मांग कर रही बीजेपी और उसकी तरह की मानसिकता वाले लोगों पर हम कोई अहसान नहीं करेंगे. इधर आज शुक्रवार को तेजस्वी के इस्तीफा देने को राजी होने वाली खबर के बाद से सियासत गरमा गई थी.

यह भी पढ़ें –
सोनिया ने फोन पर की लालू-नीतीश से बात, कहा- साथ रहने में भलाई है
तेजस्वी के इस्तीफे पर होगा फैसला! रांची से आज ही पटना लौट रहे हैं लालू
रामविलास के बयान से CM नीतीश पर प्रेशर बढ़ा, कहा- तेजस्वी पर जल्द फैसला करें