लोक शिकायत कानून – जितना 10 साल में नहीं हुआ, उतना काम पिछले 1 साल में हुआ

nitish1

पटना (नियाज़ आलम) : बिहार लोक शिकायत अधिकार अधिनियम के एक साल पूरे होने पर हज भवन में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जान समाधान की पहली सफल वर्षगांठ शीर्षक से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोक शिकायत निवारण से जुड़े सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद किया. नीतीश ने कहा कि यह कानून सुशासन की दिशा में एक ठोस कदम है.



इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष 5 जून से शुरू हुए जन शिकायत निवारण के तहत 1 लाख 66 हज़ार शिकायतें दर्ज हुई, जिनमें
1 लाख 42 हज़ार शिकायतों का निष्पादन हुआ जो एक बड़ी बात है. उन्होंने कहा कि इतनी शिकायतों का निराकरण जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में 10 साल में भी नहीं हुआ. नीतीश ने कहा कि अपने विकास रैली व विश्वास रैली आदि में जनता की शिकायतों को सुन कर उनकी शिकायत को कानूनी अधिकार देने का इरादा किया और पिछले वर्ष 5 जून से इसे लागू किया.

nitish1

उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं को लेकर लोग अधिकारियों के चक्कर लगाते थे, आज सम्मान के साथ उनकी शिकायत सुन कर उसका समाधान किया जा रहा है. नीतीश ने कहा कि शिकायत निवारण पदाधिकारी भी काफी लगन से काम कर रहे हैं. उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्यकाल पूरा होने के बाद चॉइस पोस्टिंग देने की बात कही.

nitish2

कार्यक्रम के दौरान जन समाधान मोबाइल एप व जन समाधान के परिवर्तित वेब साइट तथा जन समाधान पर आधारित एक लघु फिल्म के लोकार्पण के साथ समाधान पुस्तिका का विमोचन किया गया. मुख्यमंत्री ने सबसे अच्छा काम करने वाले तीन पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया. कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डीएस गंगवार ने जान-समाधान के एक साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा पेश किया. इस अवसर पर पंचायती राज विभाग मंत्री, बिहार सरकार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक व अन्य अधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया. धन्यवाद ज्ञापन सामान्य प्रशासन विभाग के अपर सचिव केशव कुमार ने दिया.

cm

सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस पर माल्यार्पण

इससे पहले आज सम्पूर्ण क्रान्ति दिवस के अवसर पर गाॅधी मैदान के दक्षिण-पश्चिम छोर पर स्थित गोलम्बर में स्थापित स्वतंत्रता सेनानी लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा स्थल पर समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अनेकों सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें शत-शत नमन किया तथा उनके बताये आदर्शों को याद किया. इस अवसर पर सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा भजन कीर्तन एवं आरती पूजन का आयोजन भी किया गया.

इसे भी पढ़ें –
नीतीश भी बोले : हो रही है सिस्टम की जांच, अब होम सेंटर पर प्रैक्टिकल नहीं
TOPPER SCAM पर बोले सीएम – नहीं बख्शे जायेंगे दोषी, पूरे सिस्टम की हो रही जांच
सुमो का हमला : कहा-नीतीश का रवैया तानाशाही, करते हैं ढोंग