बिहार में घटेगा पेट्रोल-डीजल का दाम, सरकार करेगी विचार

OIL
प्रतीकात्मक फोटो

पटना : बिहार में आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हो सकती है. केंद्र सरकार के निर्देश के बाद बिहार सरकार पेट्रोल-डीजल पर लिए जाने वाले वैट शुल्क को कम करने पर विचार कर सकती है. ये बात बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने आज गुरुवार को कही है.

बिहार में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट फिलहाल पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 19 प्रतिशत है. इसमें आखिरी बार बीते साल 2016 के अगस्त माह में बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल बिहार में पेट्रोल-डीजल की कीमत क्रमशः 72.64 रुपया और 60.53 रुपया है. (इंडियन आयल के पेट्रोल पंपों पर.) इन उत्पादों की कीमतों को लेकर बीते दिनों देश में खासी बहस हुई थी जिसके बाद मंगलवार 3 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बेसिक एक्साइज ड्यूटी को 2 रूपये कम करने का निर्णय लिया था.

Sushil-Modi-1
फाइल फोटो

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अब राज्य सरकारों से फ्यूल पर लगने वाले वैट की समीक्षा करने को कहा है. निर्देश साफ़ है कि इसे घटाया जाए. इसी निर्देश के आलोक में आज डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों पर लगाए गए टैक्स पर राज्य सरकार उचित विचार-विमर्श के बाद निर्णय लेगी. उन्होंने पटना में एक कार्यक्रम के बाद मीडियाकर्मियों के सवाल के जवाब में कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बारे में राज्यों को पत्र लिख रहे हैं. जैसे ही हमें पत्र मिलेगा. इस दिशा में उचित निर्णय लिया जाएगा.

बता दें कि भाजपा शासित गुजरात ने आज ही राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर में कमी करने का फैसला लिया है. केंद्र के निर्देश पर अमल करने वाले गुजरात पहला राज्य बन गया है. गुजरात में फिलहाल पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर एकसमान 29 प्रतिशत है.

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)