Kisan Tractor Rally: दिल्ली में तय रूटों का उल्लंघन कर रहे किसान, मुकरबा चौक पर बढ़ा हंगामा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को कैंसिल कराने की मांग को लेकर दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर चल रहा किसानों का धरना प्रदर्शन मंगलवार को 62वें दिन में प्रवेश कर गया है. जबकि, किसान दिल्ली पुलिस के तय रूट का उल्लंघन करते हुए बाहरी रिंग रोड से होते हुए दिल्ली की तरफ कूच कर गए हैं. पुलिस भी उन्हें नहीं रोक रही है. कुछ किसानों को यहां तक कहना है कि वे संसद भवन और लाल किला भी जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले सिंघु बॉर्डर के साथ टीकरी और यूपी बॉर्डर पर भी किसानों ने तय समय से पहले ट्रैक्टर परेड शुरू कर दी है.

बताया जाता है कि मंगलवार की सुबह कई पुलिसवालों को पीटते हुए मुकरबा चौक से किसान आगे बढ़े. इसके बाद कुछ किसान आपस में ही भिड़ गए. इसके बाद हालात काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने तय शर्तों के अनुरूप गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के बाद ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दी थी, लेकिन किसानों के अलग— अलग जत्थे ने मंगलवार सुबह से ही दिल्ली में घुसने की कोशिश शुरू कर दी थी.

पुलिस ने इन्हें सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर रोकने और समझाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने. पुलिस कर्मियों से झड़प करते हुए किसान दिल्ली में घुसते चले गए. कई जगह पुलिस कर्मियों के साथ भी झड़प हुई है. मुकरबा चौक पर सबसे अधिक उत्पात की खबर है. बताया जाता है कि मुकरबा चौक पर मीडिया के कैमरे भी छीन लिये गये हैं. पुलिस की मानें तो संयुक्त किसान मोर्चा तय शर्तों के अनुरूप ही ट्रैक्टर परेड निकाल रहा है, लेकिन पन्नू और तरण गुट के किसान लगातार नियम तोड़ रहे हैं.