सुप्रीम सुनवाई : केंद्र तय करे कहां राष्ट्रगान बजे, कहां नहीं…

लाइव सिटीज डेस्क : सिनेमाहॉल में राष्ट्रगान बजाये जाने के आदेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सोमवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाने के आदेश में फिलहाल बदलाव से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि सरकार चाहे तो इस बारे में अधिसूचना ला सकती है.

सूत्रों की मानें तो सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान के मामले को लेकर गेंद सरकार के पाले में डाल दी है. सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि सरकार पॉलिसी बना कर तय करे कि कहां राष्ट्रगान बजे और कहां नहीं. कोर्ट ने ये बातें सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाने का आदेश वापस लेने की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई के दौरान कहीं.

बताया जाता है कि जब केंद्र सरकार की ओर से सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाने के आदेश में बदलाव न करने का आग्रह किया, तो कोर्ट ने कहा कि सरकार इस पर पॉलिसी क्यों नहीं बनाती. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम राष्ट्रभक्ति का दिखावा क्यों करें. हम यहां मॉरल पुलिसिंग के लिए नहीं बैठे हैं.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुनवाई करते हुए यह भी कहा कि लोग सिनेमा घरों में मनोरंजन के लिए जाते हैं और उन्हें बिना किसी रुकावट के मनोरंजन मिलना चाहिए. अब इस मामले की अगली सुनवाई अगले साल 9 जनवरी को होगी.