लखनऊ में नरेंद्र मोदी, तो हाजीपुर में रामविलास पासवान ने किया योग

लाइव सिटीज डेस्क : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बिहार समेत देश व विदेश में योग कार्यक्रम के आयोजन किये गये हैं. इसमें प्रधानमंत्री से लेकर तमाम केंद्रीय मंत्री और वहां के लोग योग कर रहे हैं. इसके अलावा पटना के गांधी मैदान से लेकर बिहार के तमाम जिलों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो बिहार में प्रथम लोकतंत्र की धरती वैशाली में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने योगासन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ योग किया. वहीं केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने बिहार में वैशाली के हाजीपुर स्थित अक्षयवट राय स्टेडियम में उपस्थित लोगों के बीच कई तरह के योगासन किये. इनके अलावा पटना में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव  और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तथा मोतिहारी में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने योग किया.

बताया जाता है कि लखनऊ में अच्छी बारिश होने के कारण प्रधानमंंत्री ने निर्धारित समय तक योगासन नहीं कर सके. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग शरीर, मन, बुद्धि को जोड़ता है.

उन्होंने कहा कि स्वस्थ मन के योग बहुत जरूरी है. इसे शरीर के साथ आपका मन मिजाज भी शुद्ध रहता है. उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में नमक की तरह जरूरी है. विश्व को अपने साथ जोड़ने में योग की अहम भूमिका है. इतना ही नहीं, योग शरीर के अंगों में जागरुकता लाता है.

उधर बिहार के पूर्व राज्यपाल व राष्ट्रपति के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने भी योग किया. इसी तरह यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग जीवन की कला है. इस योग पर्व के लिए मैं प्रधानमंत्री का कृतज्ञ हूं. वहीं अहमदाबाद में बाबा रामदेव के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने योग किया. खास बात कि दिल्ली के सेंट्रल पार्क में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत अन्य केंद्रीय मंत्री ने शिविर में भाग लिया.

इसे भी पढ़ें : तीन साल का नजीब करता है योग, घर में पैरेंट्स दे रहें शिक्षा