पटना हाई कोर्ट को 6 – झारखंड हाई कोर्ट को 2 नए जज मिले, देखें नोटिफिकेशन

Patna-High-Court-min.jpg
फाइल फोटो

पटना : भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ़ लॉ एंड जस्टिस ने देश के कई राज्यों के उच्च न्यायालयों में जजों की नियुक्ति की है. इस नई नियुक्ति में पटना हाई कोर्ट को 6 और झारखंड हाई कोर्ट को 2 नए जज मिले हैं. सबों को शीघ्र ही शपथ दिलाई जायेगी.



पटना हाई कोर्ट में नियुक्त 6 जजों में 5 अधिवक्ता हैं. भारत सरकार के जॉइंट सेक्रेटरी एस के वर्मा की अधिसूचना के मुताबिक़ नियुक्त किये गए ये नए 5 जज अनिल कुमार उपाध्याय, राजीव रंजन प्रसाद, संजय कुमार, मधुरेश प्रसाद और मोहित कुमार साह हैं. सबों की नियुक्ति प्रक्रिया के तहत पहले दो वर्षों के लिए की गई है. जारी अधिसूचना पटना हाई कोर्ट पहुंच चुकी है.

judge1

भारत सरकार की नई नियुक्ति में पटना हाई कोर्ट के महानिबंधक प्रकाश चंद्र जायसवाल भी नए जज नियुक्त कर दिए गए हैं. इनकी नियुक्ति भी शपथ की तिथि से पहले दो वर्षों के लिए होगी. सभी नियुक्तियां भारत के संविधान के आर्टिकल 224 के क्लॉज़ (1) के तहत भारत के राष्ट्रपति की अनुमति से की गई है.

judge2

झारखंड हाई कोर्ट को आज की नियुक्ति में दो नए जज मिले हैं. ये हैं – विमलेन्दु भूषण मंगलमूर्ति और अनिल कुमार चौधरी. पटना और झारखंड हाई कोर्ट में नए जजों की नियुक्ति की सूचना जैसे ही आई, नवनियुक्तों को बधाई मिलने शुरु हो गए. माना जा रहा है कि इन नियुक्तियों से दोनों हाई कोर्ट में जो केसों का अंबार पड़ा है,

उसमें काफी कमी आएगी. नए जजों के शपथ ग्रहण की तारीख संबंधित हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की सहमति से जल्द ही तय कर ली जायेगी.