नीतीश कुमार ने किया आम विविधता प्रदर्शनी का उद्घाटन

पटना (नियाज़ आलम) : देशरत्न उद्यान में आयोजित दो दिवसीय राज्यस्तरीय आम विविधता प्रदर्शनी का शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया. इस अवसर पर कृषि मंत्री राम विचार राय, बिहार सरकार के मुक्य सचिव अंजनी कुमार, कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार, बिहार कृषि विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ. अजय कुमार समेत विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकगण, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, पटना के उपनिदेशक एवं विभिन्न जिलों से आए किसान मौजूद रहे. 

उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदर्शनी में प्रस्तुत विभिन्न प्रकार के आमों को देखा और उसकी जानकारी भी ली. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने आम विविधता प्रतियोगिता के पांच विजेताओं को सम्मानित भी किया. इनमें विपुल कुमार, मनेर, संतोष कुमार, बख्तियारपुर, शम्भू कुमार, भागलपुर, रामवीर कुमार चौधरी, वैशाली और अशोक कुमार चौधरी, भागलपुर का नाम शामिल है. 

प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के तौर पर 2500 रूपये, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 1500 रूपये और तृतीय पुरस्कार के तौर पर 1000 रुपये दिया जाएगा. इस दौरान आम उत्पादन तकनीक एवं तुड़ाई उपरान्त प्रबंध पुस्तिका का भी मुख्यमंत्री ने विमोचन किया. इस अवसर पर कृषि मंत्री राम विचार राय ने कहा कि इस बार आम विविधता प्रदर्शनी का आयोजन पटना में भी किया गया है ताकि राजधानी वासियों को आम के संबंध में पूरी जानकारी मिले.

इसके साथ ही आम के उत्पाजदकों को भी बाजार मुहैया कराया जा सके. बता दें कि प्रदर्शनी में लगभग 150 किस्मों के आम को पेश किया गया है. इसके साथ ही प्रतियोगिता में 472 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से विजेताओं को चुना गया है.

यह भी पढ़ें- बोले नीतीश, बेटी पैदा हुई तो मायूसी वाली मानसिकता बदलनी होगी