नीति आयोग की बैठक में पीएम बोले- सबके सहयोग से बनेगा ‘न्यू इंडिया’

Modi

लाइव सिटीज डेस्क : एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे. दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की इस बैठक में देश के कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंचे हैं. हालांकि इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल नहीं पहुंचे. बता दें कि दिल्ली में यह नीति आयोग की तीसरी बैठक है और इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं.

 

नीति आयोग की बैठक को ​टीम इंडिया का नाम दिया गया है. दरअसल इसमें सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया था. टीम इंडिया का नाम देकर केंद्र की मोदी सरकार एक मैसेज देना चाहते हैं कि सभी को एक टीम की तरह विकास के क्षेत्र में काम करना चाहिए. चाहे वह भाजपा शासित राज्य हो या गैर भाजपा शासित हो. हालांकि केजरीवाल और ममता बनर्जी को छोड़ कर सभी सीएम पहुंचे हुए हैं.

Modi

बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नीति बनाने में राज्य भी अपना योगदान दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि राज्यों के सहयोग के बिना ‘न्यू इंडिया’ विजन का सपना साकार नहीं होगा. उन्होंने सभी राज्यों के सीएम से अपील करते हुए कहा कि राज्यों के सहयोग से ही ‘न्यू इंडिया’ कामयाब हो पायेगा. बताया जाता है कि बैठक में देश के आर्थिक विकास को गति देने के लिए पंद्रह सालों का दृष्टि पत्र जारी किया गया. वहीं नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया तेजी से बदलते भारत के रोडमैप पर प्रेजेंटेशन पेश किया. बैठक में कई विशेष आमंत्रित सदस्यों ने भी शिरकत की है.

modi

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नीति आयोग सरकारी इनपुट्स पर आधारित नहीं है. इसके साथ ही जीएसटी पर चर्चा करते हुए कहा कि आम सहमति से एक ऐसा कानून बनाया गया जो इतिहास रचेगा.  बता दें कि इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार की सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंचे. बताया जाता है कि उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले और कई मुद्दों पर बात की. गौरतलब है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को ही अपने तीन दिवसीय दौरे पर निकले थे. शुक्रवार को जहां उन्होंने दिल्ली में कार्यक्रम में शिरकत की, वहीं शनिवार को मुंबई के एक कार्यक्रम में गये. रविवार को वे नीति आयोग की बैठक में भाग ले रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : शराबबंदी गांधी जी का सपना, हमने साकार किया: नीतीश कुमार