हाई कोर्ट ने मुख्य सचिव से मांगा जवाब – खुले में मांस-मछली बिक्री कब तक?

chicken
प्रतीकात्मक फोटो

पटना (एहतेशाम) : सड़क किनारे खुले में मांस-मछली की बिक्री किये जाने से नाराज पटना उच्च न्यायालय ने सूबे के मुख्य सचिव और प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से चार सप्ताह के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है. मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन एवं न्यायाधीश सुधीर सिंह की खंडपीठ ने अंजु मिश्रा की ओर से दायर लोकहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया.

याचिकाकर्ता की ओर से अदालत को बताया गया कि राजधानी सहित पूरे बिहार में सड़क किनारे मांस-मछली की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है. जिससे कि एक ओर वायु प्रदूषण हो रहा है साथ ही साथ खुले मे बिक्री किये जाने से मांस-मछली भी प्रदूषित हो रहा है. उन्होंने कहा कि इसका प्रतिकूल प्रभाव आमजनों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. इस मामले में अदालत ने राज्य सरकार को जवाब देने का निर्देश दिया था. आज की सुनवाई में राज्य सरकार की ओर से जवाब नहीं दिये जाने पर अदालत ने नाराजगी व्यक्त की.

प्रतीकात्मक फोटो

गैरकानूनी पैथोलाॅजिकल लैब खोलने पर स्वास्थ्य विभाग से जवाब तलब

उधर एक अन्य मामले में प्रावधानों का उल्लंघन कर राजधानी सहित पूरे बिहार में पैथोलाॅजिकल लैब खोल दिये जाने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जवाब नहीं दिये जाने से नाराज पटना उच्च न्यायालय ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधानसचिव को 4 सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया है. मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन एवं न्यायाधीश सुधीर सिंह की खंडपीठ ने इंडियन असोसियेशन आॅफ पैथोलाॅजिस्ट एंड माइक्रोबाइलोजिस्ट की ओर से दायर जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई करते हुए उक्त निर्देश दिया.

Patna-High-Court-min

याचिकाकर्ता की ओर से अदालत को बताया गया था कि राजधानी सहित सूबे में पैथोलाॅजिकल लैब खोल दिया गया है. सरकार द्वारा भी पैथोलाॅजिकल लैब को खोलने के लिए कोई नियम नहीं बनाया गया है. जिस कारण ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. मामले में अदालत द्वारा राज्य सरकार को जवाब देने का निर्देश दिया गया था. परंतु राज्य सरकार की ओर से तय समय सीमा के भीतर जवाब नहीं दिया गया.

यह भी पढ़ें :

हाई कोर्ट से बिहार सरकार को झटका, 7 में से 2 निश्चय योजनाओं पर रोक

राजद का जवाबी FIR, सुशील मोदी-नित्यानंद राय नामजद

पटना में RJD-BJP कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प, लाठी-डंडे चले, कई घायल