अब रेल सफर में हो कोई तकलीफ तो डायल कीजिए 182

लाइव सिटीज डेस्क :  अब तक रेलवे से जुड़ी जानकारी चाहिए होती थी तो आप 139 पर डायल कर के जानकारी प्राप्त कर लेते थे. लेकिन रेलवे में सफर के दौरान  होने वाली शिकायतों के लिए कोई इस तरह का विकल्प उपलब्ध नहीं था.  अब रेल यात्रियों की परेशानियों को सुनने और उसके त्वरित निपटारे के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. यह नंबर है- 182. इस नंबर का उपयोग पहले सिर्फ सुरक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए किया जाता था. लेकिन अब इस नंबर का दायरा बढ़ चुका है. 

अब रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसे लेकर केंद्रीय रेल यात्री संघ ने नई पहल की है. यात्री 182 नम्बर पर डॉयल कर अपनी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. इस सुविधा के माध्यम से रेल यात्री सुरक्षा के अलावा साफ-सफाई, खान-पान, कोच का हाइजीन और इमरजेंसी चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में भी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा आप 138 नंबर भी डायल कर सकते हैं. अगर 182, 139 दोनों काम नहीं करे तो आप रेलवे के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट भी कर सकते हैं.  

इसे व्यापक स्तर पर लोगों के बीच पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे हैं. बिहार में कटिहार समेत कई अन्य जिलों में भी 182 नंबर की जानकारी देने के लिए  जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

इस हेल्पलाइन नंबर के आ जाने से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है. यात्री इसे एक अच्छी पहल मान रहे है. कई रेल यात्रियों ने कहा है कि इस नंबर के आ जाने से रेलवे में सफ़र के दौरान होने वाले सभी तरह की समस्याओं से बहुत हद तक निजात मिल पाएगा. बता दें कि यह नंबर पूरे भारत के लिए है जिसकी सेवा 24×7 घंटे के लिए जारी रखी गई है.

यह भी पढ़ें-  रेलवे ने जारी किया आदेश : सुपरफ़ास्ट-जनशताब्दी ट्रेनों में भी मरीजों को मिलेगा डिस्काउंट