Report  Card (3) : जानिए बिहार के Top-10 सांसदों को,ये रहते हैं पार्लियामेंट में सबसे एक्टिव

REPORT

पटना : लाइवसिटीज मीडिया बिहार के सभी सांसदों का रिपोर्ट कार्ड जारी कर रहा है . यह रिपोर्ट पार्लियामेंट में सांसदों की एक्टिविटी पर आधारित है . याद रखें,केन्‍द्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल सांसदों का ट्रैक कार्ड तैयार नहीं किया जाता है . लाइवसिटीज ने पहले प्रकाशित दो किस्‍तों में आपको बताया है कि संसद में बिहार के सांसदों का अटेंडेंस कितना रहा है . साथ में यह भी कि सबसे 10 निष्क्रिय सांसद कौन-कौन हैं .

आज जानिए,बिहार के टॉप-10 सांसदों के बारे में . ट्रैक रिपोर्ट में बिहार के सबसे एक्टिव टॉप – 5 सांसदों की बात करें,तो इनमें रमा देवी,कौशलेन्‍द्र कुमार,राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव,जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और सुशील कुमार सिंह का नाम आता है . आगे आप देखें,पहले से दसवें स्‍थान पर कौन हैं और क्‍यों हैं .

REPORT

1 . रमा देवी

शिवहर की भाजपा सांसद हैं . पिछले लोक सभा में भी सदस्‍य थीं . शिवहर जिला भले ही छोटा हो,पर रमा देवी संसद में बिहार की सबसे अधिक सक्रिय सांसद हैं . पार्लियामेंट की ट्रैक रिपोर्ट को देख ज्ञात होता है कि बैक एंड पर इनका सेक्रेटेरिएट मजबूत है . संसद में उपस्थिति 97 प्रतिशत है . कुल 98 डिबेट,405 सवाल और 6 प्राइवेट बिल इनके नाम दर्ज है . इस तरह एक्टिविटी के तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 509 हो जाती है .

2 . कौशलेन्‍द्र कुमार

नालंदा से जदयू के सांसद हैं . 2009 में भी जीते थे . नालंदा का महत्‍व बिहार के मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला होने के कारण अधिक है . सांसद बनने के पहले कौशलेन्‍द्र जदयू के सामान्‍य कार्यकर्त्‍ता थे . संसद में इनकी उपस्थिति 96 प्रतिशत है . कुल 170 डिबेट,270 प्रश्‍न और शून्‍य प्राइवेट बिल इनके नाम हैं . इस प्रकार एक्टिविटी के तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 440 हो जाती है .

3 . राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव

मधेपुरा के सांसद हैं . जीते राजद से थे . लेकिन अब राजद में नहीं हैं . मार्च महीने में बिहार में जनता के आंदोलन के कारण जेल चले गये थे . करीब महीने भर जेल में रहे,सो एक्टिविटी ग्राफ थोड़ा नीचे गया . वैसे संसद में बिहार से जुड़े हर मसले पर खूब बोलते दिखते हैं . संसद में पप्‍पू की उपस्थिति 73 प्रतिशत दर्ज है . कुल 170 डिबेट,249 प्रश्‍न और 19 प्राइवेट बिल इनके नाम है . मतलब तीनों शीर्ष में इनकी कुल संख्‍या 438 हो जाती है .

4 . जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

महाराजगंज के भाजपा सांसद हैं . बाहुबली प्रभुनाथ सिंह को हराया था,जो अभी 22 साल बाद विधायक अशोक सिंह हत्‍या-कांड में दोषी पाये गये हैं . संसद में इनकी उपस्थिति 96 प्रतिशत है . कुल 61 डिबेट,303 प्रश्‍न और 10 प्राइवेट बिल इनके नाम है . इस तरह तीनों शीर्ष में इनके नाम कुल संख्‍या 374 दर्ज हो जाती है .

5 . सुशील कुमार सिंह

औरंगाबाद से भाजपा के सांसद हैं . 2009 में जदयू से जीते थे . पर 2014 में चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गये थे . लोक सभा में इनकी उपस्थिति 88 प्रतिशत दर्ज है . कुल 61 डिबेट,308 प्रश्‍न और 3 प्राइवेट बिल इनके नाम ट्रैक रिपोर्ट में है . इस तरह तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 372 हो जाती है .

6 . कीर्ति झा आजाद

दरभंगा से सांसद हैं . पुराने क्रिकेटर भी . 2014 में जीते भाजपा से थे . बाद में,क्रिकेट पालिटिक्‍स को लेकर केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से पंगा हो गया,तो भाजपा से सस्‍पेंड कर दिए गए . संसद में उपस्थिति 96 प्रतिशत है . कुल 24 डिबेट,316 प्रश्‍न और 4 प्राइवेट बिल इनके नाम अंकित है . इस तरह तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 344 हो जाती है .

7 . ओम प्रकाश यादव

सीवान से भाजपा के सांसद हैं . 2009 में निर्दलीय जीते थे . बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्‍नी हिना शहाब को हराते रहे हैं . कहा जाता रहा है कि बीच चौराहे पर बहुत पहले मारे गये शहाबुद्दीन के दो थप्‍पड़ ने ओम प्रकाश को बड़ा नेता बना दिया . संसद में इनकी उपस्थिति 80 प्रतिशत है . कुल 31 डिबेट,261 प्रश्‍न और 18 प्राइवेट बिल इनके नाम संसद के रिकार्ड में अंकित है . इस तरह तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 318 हो जाती है .

8 . संजय कुमार जायसवाल

बेतिया से भाजपा के सांसद हैं . वर्तमान सोलहवीं लोक सभा से पहले भी सांसद थे . शुरु से भाजपा में रहे . संसद में इनकी उपस्थिति 88 प्रतिशत है . कुल 70 डिबेट,239 प्रश्‍न और 7 प्राइवेट बिल इनके नाम दर्ज हैं . इस प्रकार तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 316 हो जाती है .

9 . अश्विनी कुमार चौबे

बक्‍सर से भाजपा के सांसद हैं . 2014 में लोक सभा चुनाव भागलपुर से लड़ना चाहते थे,पर पार्टी ने टिकट बक्‍सर से दिया . चुनाव जीत गये . संसद में इनकी उपस्थिति 93 प्रतिशत है . कुल 168 डिबेट,134 प्रश्‍न और 2 प्राइवेट बिल इनके नाम दर्ज है . इस तरह तीनों शीर्ष की कुल संख्‍या 304 हो जाती है .

10 . भोला सिंह

बेगूसराय से भाजपा के सांसद हैं . 2009 में नवादा से चुनाव जीत लोक सभा पहुंचे थे . शायराना अंदाज में बोलते हैं . लोक सभा में उपस्थिति 88 प्रतिशत है . कुल 23 डिबेट,252 प्रश्‍न और शून्‍य प्राइवेट बिल इनके नाम है . इस तरह तीनों शीर्ष में इनके नाम कुल संख्‍या 285 हो जाती है .

Report Card (1) : पार्लियामेंट में सबसे अधिक अटेंडेंस चिराग का, नित्‍यानंद कम जाते हैं

Report Card (2) : ये हैं वे MP,जो संसद में कुछ भी नहीं करते,बहुत कम करते हैं