GST पर भी रार : जदयू होगी शामिल, राजद का बहिष्कार

पटना : राष्ट्रपति चुनाव पर राजद और जदयू के बीच सामने आया मतभेद अब GST के मुद्दे पर भी दिख रहा है. शुक्रवार, 30 जून को राजधानी दिल्ली में होने वाली संसद की विशेष बैठक में एक ओर जहां जदयू ने भाग लेने का फैसला लिया है. वहीँ दूसरी ओर राजद ने इस कार्यक्रम के बहिष्कार की घोषणा की है. 30 जून की आधी रात को संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है जिसमें केंद्र सरकार 1 जुलाई से देश भर में नयी कर प्रणाली GST लागू होने की घोषणा करेगी.

राजद नेता जयप्रकाश यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी शुक्रवार को होनेवाले जीएसटी लांच कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगी. उन्होंने कहा कि राजद का कोई मंत्री जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम में शामिल नहीं होगा. उधर जदयू ने जीएसटी लांच कार्यक्रम में शामिल होने की घोषणा कर दी है. नीतीश सरकार के वाणिज्य कर मंत्री विजेंद्र यादव अपने अधिकारियों के साथ शामिल होने के लिए दिल्ली जा रहे हैं. हालांकि जदयू ने स्पष्ट किया है कि वो इस जीएसटी लांच कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपने नेताओं को बाध्य नहीं करेंगे.

जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन सिंह ने कहा है कि जीएसटी बिहार के लिए अच्छा है. इससे बिहार को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि जीएसटी के मामले पर जदयू, केंद्र के साथ है.

बता दें कि कांग्रेस भी जीएसटी लागू करने की घोषणा के लिए 30 जून की मध्य रात्रि में बुलाई गई संसद की विशेष बैठक में भाग नहीं लेने का निर्णय कर चुकी है. तृणमूल कांग्रेस पहले ही इस समारोह का बहिष्कार की घोषणा कर चुकी है. गुरूवार को दिल्ली में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ताओं ने इसकी जानकारी दी.

कुछ पार्टियों का कहना है कि जीएसटी को जल्दबाजी में लागू किया जा रहा है तथा सभी पक्षों को ध्यान में नहीं रख गया है जिसके कारण छोटे व्यापारियों एवं कारोबारियों के लिए समस्याएं बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें –
लालू बोले – नीतीश NDA में थोड़े चले गए हैं, हमारा साथ अटूट है
CBI कोर्ट में लालू प्रसाद ने लगाई हाजिरी, चारा घोटाले के दो मामलों में हुई पेशी
CM नीतीश देते रहे शराबबंदी पर उपदेश, मोबाइल में ‘मस्त’ रहे ये IPS अधिकारी