कांग्रेस की कशमकश : सोनिया का भरोसा लालू पर, राहुल की पसंद नीतीश हैं

congress

पटना : देश के सभी पोलिटिकल एनालिस्‍ट इस बात से सहमत होते हैं कि नीतीश कुमार के अंतिम फैसले को पढ़ पाना असंभव है. बिहार के वर्तमान सियासी संकट का अंतिम हल सिर्फ नीतीश कुमार जानते हैं. बांयें-दांयें को भी ठीक से पता नहीं चलता. संकट के समाधान के प्रयास में दिल्‍ली में लगे शरद यादव और बिहार में अशोक चौधरी भी ठीक से नहीं समझ पा रहे.

कांग्रेस वर्तमान संकट में अपनी महत्‍ता को समझते हुए भी कशमकश में है. बिहार की तस्‍वीर साफ है, माइनस बीजेपी नीतीश कुमार या लालू प्रसाद, दोनों को कांग्रेस की जरुरत है. बिहार के कांग्रेसी नेता भी सत्‍ता का सुख त्‍यागना नहीं चाहेंगे. पर,बड़ा सवाल कि अंत में नीतीश कुमार करेंगे क्‍या,जवाब अब तक नहीं मिल रहा. संभावित जवाब के संशय ने ही कांग्रेस की कशमकश बढ़ा रखी है.

congress

कांग्रेस को जानने वाले विशेषज्ञ मानते हैं कि संकट के वर्तमान दौर में भी सोनिया गांधी का भरोसा लालू प्रसाद के साथ है. वह मानती हैं कि लालू प्रसाद का साथ लंबा है. संकट के दिनों में साथ रहे हैं. आगे भी कभी भाजपा के साथ नहीं जा सकते हैं. फिर यह भी कि उनके पास बिहार का आधार वोट भी अधिक है. लेकिन ‘इमेज कांशस’ राहुल गांधी की पसंद नीतीश कुमार हैं. वे लालू प्रसाद के पक्ष में पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं के तर्क से कभी भी सहमत नहीं होते हैं.

राहुल गांधी अब भी इस मूड में हैं कि जब तक नीतीश कुमार खुले तौर पर भाजपा के साथ नहीं चले जाते हैं,कांग्रेस को साथ रहना चाहिए. हां,लालू प्रसाद को छोड़ने के बाद नीतीश कुमार भाजपा से बाहर से समर्थन लें या फिर सरकार में शामिल कर लें,तब जरुर कांग्रेस जुदा होकर लालू प्रसाद के साथ खड़ी हो जाएगी.

बिहार का राजनीतिक परिदृश्‍य ऐसा है कि लालू प्रसाद से दोस्‍ती टूटने के बाद नीतीश कुमार बगैर भाजपा कोई तोड़-फोड़ कर तभी सरकार चलाये रख सकते हैं,जब कांग्रेस साथ हो. ठीक ऐसी ही सूरत लालू प्रसाद के साथ भी है. लालू प्रसाद अपने पर उतर आये और सेंधमारी कर सरकार बनाने की कोशिश करें,तब भी कांग्रेस की जरुरत होगी. पर,नीतीश कुमार ने भाजपा से दोस्‍ती गांठ ली,तो कांग्रेस के विधायकों का कोई मूल्‍य अभी नहीं रह जाएगा.

यह भी पढ़ें –
‘लालू होंगे कलयुग के नये धृतराष्ट्र’, जदयू की दिल्ली में नेशनल बैठक रद्द
पप्‍पू यादव कह रहे हैं- शरद यादव इस्‍तीफा देकर लालू के साथ आ जायेंगे