दिल्ली MCD : दोपहर तक 35% वोटिंग, आ रही खराब EVM की भी शिकायतें

लाइव सिटीज डेस्क : दिल्ली एमसीडी चुनाव को लेकर रविवार की सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गयी है. दोपहर तक मिले आंकड़ों के अनुसार करीब 31-35% वोटिंग होने का अनुमान है. ये वोटिंग प्रतिशत दोपहर 2 बजे तक का है. ANI के अनुसार 270 में से 183 वार्डों में दोपहर 2 बजे तक 31.13% वोटिंग हुई है. कम वोटिंग प्रतिशत के पीछे कई पोलिंग बूथों से EVM मशीन में आई खराबी एक वजह बतायी जा रही है. साथ ही तेज धूप भी इसके पीछे एक बड़ी वजह है जिस कारण ज्यादातर लोग घरों से निकले ही नहीं है.



Delhi MCD

इससे पहले सुबह 8 बजे के करीब वोटिंग शुरु होने के बाद दिल्ली के एलजी अनिल बैजल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, इसी सप्ताह कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल होनेवाले अरविंदर सिंह लवली समेत अनेक महत्वपूर्ण हस्तियों ने अपने अपने वोट डाले. राजनीतिक गलियारों में हो रही चर्चा की मानें तो भले ही एमसीडी का चुनाव दिल्ली में हो रहा है, लेकिन इसकी सरगर्मी बिहार में भी बनी हुई है. इसका मुख्य कारण है जदयू का वहां जोर शोर से चुनाव लड़ना. इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार चुनाव प्रचार भी कर चुके हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है, जबकि आम आदमी पार्टी पहली बार नगर निगम के चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही है. यह चुनाव कांग्रेस के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि दिल्ली में वापसी का यह उसके लिए शानदार मौका है. और सबसे खास बात कि इस बार बिहार की सत्ताधारी पार्टी जदयू भी दिल्ली में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

MCD2

MCD3

राजनीतिक गलियारों में हो रही चर्चा के अनुसार जदयू की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुनाव को लेकर कई बार दिल्ली गये. उन्होंने वहां चुनावी सभाओं के अलावा पद यात्रा भी निकाली थी. इनके ​अलावा जदयू के विधायक श्याम रजक, केसी त्यागी, छोटू सिंह समेत अनेक नेता वहां जमे हुए थे. गौरतलब है कि जदयू की ओर से वहां 112 उम्मीदवार खड़ा किये गये थे.

MCD4

जानकारी के अनुसार तीनों नगर निगमों के लिए आयोग ने 13234 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. इन बूथों पर मतदान कराने के लिए 70 हजार कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. वोटिंग शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी. चुनाव आयोग ने 270 वार्डों के चुनाव पर नजर रखने के लिए तीन स्तर पर टीम बनायी है. इसके अलावा चुनाव के लिए 68 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

सभी तस्वीरें ट्विटर से साभार

यह भी पढ़ें:
दिल्ली MCD चुनाव : जदयू में जैन समाज के लोग भी जुड़े