सोनपुर में इस बार नहीं बिकेंगी चिड़िया, 2 नवंबर से शुरू हो रहा है पशु मेला

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के फेमस सोनपुर मेले में इस बार आपको रंग-बिरंगी चिड़िया नहीं दिखेंगी. कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होनेवाला लगनेवाले इस मेले दुनिया भर से लोग आते हैं. इसमें एक से बढ़ कर एक पशु व पक्षी तक को बिक्री के लिए लाया जाता है. लेकिन इस बार पक्षी की बिक्री इस मेले में नहीं होगी.

बता दें कि बिहार के वैशाली जिला स्थित सोनपुर में लगने वाला विश्वप्रसिद्ध पशु मेला इस बार 2 नवंबर से शुरू हो रहा है. एक माह तक चलने वाले इस मेले का समापन इस बार 3 दिसंबर को होगा. मेले में एक से बढ़ कर एक हाथी, घोड़े, दरियाई घोड़े, भालू, हिरण समेत अनेक पशुओं को बिक्री के लिए लाया जाता है. अधिक डिमांड वाले पशुओं की बोली लगती है.

कुछ ऐसी ही स्थिति पक्षियों के मामले में भी है. तोता की कई तरह की वेरायटी यहां मिल जाती थीं. इसी तरह मोर, गौरैया, मैना, साइबेरियन, पहाड़ी मैना, कोयल समेत अनेक पक्षी को भी बिक्री के लिए लाया जाता है. इसके लिए बाजाप्ता चिड़िया बाजार नाम दिया गया है.

सूत्रों की मानें तो इस बार सोनपुर मेले में पशु तो बिकते दिखेंगे, लेकिन चिड़िया नदारद रहेंगी. यूं कहें कि इस बार सोनपुर में चिड़िया बाजार नहीं लगेगा. यह सब हो रहा पटना हाईकोर्ट के हाल में आये आदेश के कारण. हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में पर्यावरण और वन विभाग ने सोनपुर में लगनेवाले पशु मेले में पक्षियों को शामिल करने से मना कर दिया है.

दरअसल यह आदेश पटना हाईकोर्ट वनजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत दिया है. हाईकोर्ट का मानना है कि पक्षियों को लुप्तप्राय सूची में शामिल किया गया है. इस संबंध में बिहार के प्रमुख वन संरक्षक डीके शुक्ला की मानें तो इस बार चिड़ियों को मेले में बेचने की अनुमति नहीं है. ऐसे में इस बार 2 नवंबर से लगनेवाले सोनपुर मेले में रंग-बिरंगी चिड़िया नहीं दिखेंगी.

यह भी पढ़ें- करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन 
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)