सोशल मीडिया पर फिर छाये हैं बिहार के क्रांति प्रकाश, पढ़ें Exclusive Interview

लाइव सिटीज डेस्क : टीम इंडिया के कैप्टन रह चुके महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर बनी फिल्म से सुर्ख़ियों में आये बिहार के स्टार क्रांति प्रकाश झा का छठ पर बना दूसरा वीडियो ‘कबहू न छूटी छठ’ फिर से धूम मचा रहा है. उनका दूसरा वीडियो को यू ट्यूब पर अब तक 90 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं. शनिवार को बिहार के बेगूसराय में रहनेवाले क्रांति प्रकाश झा लाइव सिटीज के आॅफिस में पहुंचे थे. छठ पूजा से लेकर पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ पर उनसे बात की शांभवी ने. प्रस्तुत है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश :

अपने नये वीडियो ‘कबहू न छूटी छठ’ के बारे में बताते हुए कहा कि आज छठ मइया की महिमा ही है कि हमें आपलोगों के बीच पहुंचने का अवसर मिला. इस वीडियो का कॉन्सेप्ट कहां से मिला पर उन्होंने कहा कि छठ पूजा की महिमा अपरंपार है. इसे छोड़ा नहीं जा सकता है. यदि घर में परवैतिन मुसीबत में आ जाए तो इस पर्व को पुरुष भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे इस वीडियो के नाम से भी इसका मैसेज जाता है. यानी छठ कबहू न छूटी.

क्रांति प्रकाश बताते हैं कि छठ करने वाली परवैतिन का जो स्नेह हमें मिला है, उसी का परिणाम है कि हम इतने आगे बढ़ रहे हैं. बिहार की मां, बहनें समेत तमाम महिलाओं का स्नेह हमें मिल रहा है. इससे हमारी कला और भी निखर कर सामने आ रही है. हमारे वीडियो, हमारे गीत पॉपुलर हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि छठ पूजा के गीतों के मामले में हमारी शारदा दीदी (शारदा सिन्हा) माइल स्टोन हैं. उन्हें मैं एक बार फिर से लाइव सिटीज के आॅफिस से प्रणाम करता हूं. उनका विशेष प्रभाव मेरे गीतों व वीडियो पर है. यूं कहें कि आज शारदा सिन्हा के कारण मैं इस मुकाम तक पहुंचा हूं.

इस बार बिहार में छठ के मौके पर नहीं रहने से क्रांति प्रकाश झा दुखी हैं. वे कहते हैं कि इस बार भी मैं बिहार में छठ मनाना चाहता था. अपने पैतृक घर बेगूसराय में रहना चाहता था. लेकिन काम की अधिकता के कारण मुझे मुंबई लौटना पड़ रहा है. हालांकि वे मुंबई में रहेंगे तो छठ पूजा में शामिल होंगे. वे कहते हैं कि वहां रहनेवाले बिहार के लोग भी पूरे उत्साह के साथ छठ पूजा करते हैं. आस्था में जरा सी भी कमी नहीं रहती है.

अपने तीसरे वीडियो पर भी वे कहते हैं कि छठ पूजा सीरीज का अगला वीडियो भी नियत समय पर आ जायेगा. उसकी भी तैयारी चल रही है. उनकी फिल्म के क्षेत्र में भी जाने की योजना है. जल्द ही वे नई फिल्म की जानकारी लोगों से शेयर करेंगे. वे कहते हैं कि जल्द ही बेगूसराय क्षेत्र के लिए भी फिल्म अथवा डॉक्यूमेंटरी फिल्म बनाएंगे. अपने क्षेत्र को मैं भूल नहीं सकता हूं.

क्रांति प्रकाश लाइव सिटीज से बातचीत के क्रम में कहते हैं कि यह खुशी की बात है कि बिहार विकास कर रहा है. मिथिला क्षेत्र विकास कर रहा है. मधुबनी पेंटिंग की चर्चा अब विदेशों में हो रही है. रेलवे भी इसके प्रचार प्रसार के लिए बड़ा कदम उठाया है. मधुबनी रेलवे स्टेशन को वहां की पेंटिंग से पाट दिया है. स्टेशन बहुत ही खूबसूरत हो गया है. वे कहते हैं कि इसी तरह छठ पूजा पर बनने वाले ठेकुआ पूरे देश में लो​कप्रिय है. इसके अलावा उन्होंने धोनी फिल्म में बोले गये सिंघाड़ा से लेकर फिल्मी प्यार तक पर बात की. उन्होंने अंत में पूरे बिहार के लोगों को छठ पूजा की अग्रिम बधाई दी.