पूरे बिहार का गौरव है सिमरिया महाकुंभ, 17 अक्टूबर को पहुंचेंगे नीतीश

बेगूसराय (बिनोद कर्ण) : सिमरिया बेगूसराय का ही नहीं, पूरे बिहार का गौरव है. क्योंकि इसके गौरवशाली इतिहास का प्रमाण भी मौजूद हैं. सिमरिया धाम के गर्भ में कई पौराणिक मान्यताएं छिपी हुई हैं. कुंभ के माध्यम से इसे पुनर्स्थापित की जरूरत है. ये बातें राज्य के श्रम संसाधन व जिले के प्रभारी मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सिमरिया धाम के गंगा तट पर आयोजित राजकीय कल्पवास मेले का उद्घाटन करते हुए कहीं.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 17 अक्टूबर को सिमरिया धाम में महाकुंभ मेले का उद्घाटन करेंगे. कुंभ में सरकार की ओर से मिलने वाली हर सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्देश जिला प्रशासन को मिल चुका है. प्रशासन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, जो कमी रह गई है, वह समय रहते पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने कहा कि कुंभ के माध्यम से हमारा और आपका व्यवहार देश-विदेश में जाएगा. इस कारण इसे सामूहिक दायित्व के माध्यम से ही सफल बनाया जा सकता है.

गौरतलब हो कि सिमरिया में कल्पवास मेला पूरे एक माह तक लगती है. इसमें देश-विदेश के श्रद्धालु पर्ण कुटीर में निवास कर गंगा सेवा व भगवत भजन में तल्लीन रहते हैं. इस अवसर पर कांग्रेस विधायक विधायक अमिता भूषण ने कहा कि बिहार में गंगा कई जिलों से गुजरती है. लेकिन तीर्थ स्थल के रूप में सिमरिया धाम की ही पहचान है. उन्होंने कहा कि सिमरिया को हम और आप मिलकर ऐसा धाम बनायें कि हरिद्वार जाने की जरूरत नहीं पड़े. उन्होंने कहा कि सिमरिया में लगने वाले महाकुंभ मेले से बिहार को अलग पहचान बनेगी. सभी लोगों को इसे सफल बनाने का प्रयास करना चाहिए.

बखरी के राजद विधायक उपेंद्र पासवान ने महाकुंभ मेले को सफल बनाने में हर संभव सहयोग का वादा किया. उन्होंने कहा कि महाकुंभ बिहार का गौरव साबित होगा. विधान पार्षद सह कुंभ सेवा समिति के महासचिव रजनीश कुमार ने कहा कि रजनीश कुमार ने कहा कि कल्पवास मेला देश में सिर्फ दो ही जगह पर लगता है. पहला प्रयागराज जहां माघ महीने यानी जनवरी-फरवरी के बीच लगता है. वहीं दूसरा कल्पवास मेला सिमरिया धाम बेगूसराय में लगता है.

उन्होंने कहा कि सिमरिया में लोगों को आस्था है इस कारण धाम है. उन्होंने कहा कि 2011 में जब अर्धकुंभ लगा था, तो कई सवाल उठाए गए. लेकिन जन आस्था सब पर भारी पड़ गई. उन्होंने कहा कि महाकुंभ मेले में भी जनसैलाब उमड़ेगा. आस्था ही इसे सफल बनाएगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सह बछवाड़ा के विधायक रामदेव राय ने कहा कि वैदिक काल से सिमरिया के गंगा तट की मिट्टी को हम लोग इतने पवित्र मानते हैं कि अपने-अपने घरों में स्थापित गोसाईं बाबा के लिए यहां की मिट्टी ले जाकर पूजते हैं. उन्होंने कहा कि जो मानव की सेवा करते हैं वही संत हैं.

बेगूसराय के जिलाधिकारी मोहम्मद नौशाद यूसुफ ने कहा कि इस राजकीय कल्पवास व महाकुंभ मेला में जिला प्रशासन के अधिकारी 24 घंटे मुस्तैद रहेंगे. यहां पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी. इस मौके पर मंचस्थ सभी अतिथियों का जिलाधिकारी ने स्वागत किया. वही धन्यवाद ज्ञापन एसपी आदित्य कुमार ने किया. मंच संचालन बरौनी के बीडीओ ओम राजपूत ने किया. इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, जदयू के जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, पूर्व विधान पार्षद रूदल राय, कुंभ सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ. नलिनी रंजन ने भी संबोधित किया. सदर एसडीएम जनार्दन कुमार व जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष भोलाकांत झा समेत कई अन्य लोग भी मंच पर मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)