हिमाचल प्रदेश चुनाव : मंगल पांडेय के सामने अब Mains की चुनौती

लाइव सिटीज डेस्क : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गयी है. मुख्य चुनाव आयोग आयुक्त ने आज शाम बाजाप्ता इसकी तारीख की घोषणा कर दी. लेकिन खास बात कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार भाजपा में उत्साह बढ़ गया है.

आप सोच रहे होंगे कि कहां हिमाचल प्रदेश में विधानसभा का चुनाव हो रहा है और कहां बिहार भाजपा में उत्साह. यह क्या माजरा है तो हम आपको बताते हैं कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का बिहार भाजपा से सीधा संबंध है.

दरअसल हिमाचल प्रदेश की महती जिम्मेवारी बिहार भाजपा के ही दिग्गज नेता के पास है. भाजपा के गलियारे में उनके काम को सराहा भी जा रहा है. उन्होंने तो PT पास कर के दिखा भी दिया है. उन्हें भी इसी Mains का इंतजार था. जी हां, बात कर रहे बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की.

बिहार भाजपा के दिग्गज नेता मंगल पांडेय फिलहाल बिहार की नीतीश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं. साथ ही उनके पास हिमाचल प्रदेश की भी बड़ी जिम्मेवारी है. बिहार भाजपा के अध्यक्ष पद से टर्म पूरा होने के बाद मंगल पांडेय को हिमाचल प्रदेश में संगठन विस्तार का दायित्व सौंपा गया था. इसे उन्होंने चुनौती के रूप में लिया. इसमें उन्हें अपार सफलता मिली. भाजपा को हिमाचल प्रदेश नगर निगम में 31 साल के बाद सत्ता में आने का मौका मिला.

मंगल पांडेय के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश नगर निगम में भाजपा ने 34 में से 17 सीटों पर कब्जा जमा लिया. वहीं कांग्रेस को 12, निर्दलीय 4 व माकपा एक सीट मिली. यह चुनाव महज चार माह पहले जून में हुआ था. हालांकि मंगल पांडेय इस जीत को पूरी टीम की जीत बताते हुए कहते हैं कि इस सफलता में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, संगठन महामंत्री पवन राणा और पूर्व मंत्री डॉ राजीव बिंदल का भी अहम रोल रहा.

बहरहाल इस नगर निगम चुनाव (PT) में जीत के बाद एक बार उनकी अग्नि परीक्षा विधानसभा चुनाव (Mains) के रूप में सामने आ गयी है. बिहार में मंगल पांडेय के समर्थकों की मानें तो एक बार फिर हमारे नेता का वर्चस्व बढ़ेगा. हिमाचल प्रदेश में भाजपा की मेहनत रंग लायेगी. इसके लिए मंगल पांडेय तैयार हैं.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है. वहां विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. यहां किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत है. हिमाचल प्रदेश में विस चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच ही है.

इसे भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश में PT पास कर गये मंगल पांडेय, अब Mains की बारी 
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)